इमरान खान हारे अविश्वास प्रस्ताव, शाहबाज शरीफ हो सकते हैं अगले पाक पीएम, इमरान और उनके मंत्रियों के विदेश जाने पर रोक

इमरान खान मैच हार गए हैं। मैदान में आए बिना ही उन्होंने विरोधी टीम को जीतने का मौका दे दिया। इससे पहले पाकिस्तान के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया। इस बीच इमरान खान और उनके मंत्रियों के विदेश जाने पर रोक के लिए कोर्ट में अपील दायर की गई है।

फोटो : @GeoNews
फोटो : @GeoNews
user

नवजीवन डेस्क

इमरान खान अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं रहे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में उनके खिलाफ 174 सांसदों ने वोट दिया। पाक संसद में कुल 342 सदस्य हैं, ऐसे में इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की जीत हुई है।

इससे पहले पाक संसद के स्पीकर कैसर असद और डिप्टी स्पीकर सुरी ने इस्तीफा दे दिया। हालांकि सुबह से शुरु हुई संसद की कार्यवाही को कई बार स्थगित कर अविश्वास प्रस्ताव को टालने की कोशिश की गई। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाते हुए रात बारह बजे कोर्ट खुलवाया और चीफ जस्टिस समेत पूरा अमला कोर्ट पहुंच गया।

इस बीच इस्लाबाद हाईकोर्ट भी खोल दिया गया। साथ ही पूरे पाकिस्तान में हाई अलर्ट कर दिया गया। इस दौरान पाकिस्तान के तमाम हवाई अड्डों पर हाई अलर्ट, इमरान सरकार के मंत्रियों और अहम अफसरों को बिना एनओसी विदेश जाने की अनुमति नहीं यानी उन्हें विदेश जाने से पहले एनओसी लेना जरूरी होगी। इस बीच इस्लाबाद के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई और पुलिस विभाग की छुट्टियां रद्द करने का ऐलान किया गया।

उधर पाकिस्तान संसद के बाहर कैदियों को ले जाने वाली गाड़ियों तैनात कर दी गई थीं। माना जा रहा था कि स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के आरोप में गिरफ्तार किया जा सकता है।


पाकिस्तान संसद के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के इस्तीफे के बाद संसद के पैनल ऑफ चेयर की अध्यक्षता में इमरान खान के खिलाफ आए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरु की गई जिसमें इमरान खान की हार तय हो गई।

इसी बीच इमरान खान के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आजम खान का तबादला कर दिया गया और इमरान खान खुद प्रधानमंत्री का अधिकारिक निवास छोड़कर इस्लामाबाद में ही बानी गाल इलाके में स्थित अपने निजी आवास केलिए हैलीकॉप्टर से रवाना हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia