आसाराम केस: पॉक्सो एक्ट में देश में पहली बार किसी दोषी को उम्रकैद

छात्रा से रेप के मामले में जोधपुर कोर्ट ने आसाराम को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। वहीं इस मामले में दोषी करार दिए गए आसाराम के सहयोगियों शिल्पी और शरतचंद्र को 20-20 साल की सजा हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की रहने वाली नाबालिग छात्रा रेप के मामले में जोधपुर कोर्ट ने आसाराम को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। फैसले के मुताबिक, जब तक आसाराम जिंदा रहेंगे उन्हें जेल में रहना पड़ेगा। वहीं इस मामले में दोषी करार दिए गए आसाराम के दो सहयोगियों शिल्पी और शरतचंद्र को कोर्ट ने 20-20 साल जेल की सजा सुनाई है। अदालत ने आसाराम के सेवादार शिवा और रसोइया प्रकाश को बरी कर दिया है।

कोर्ट के इस फैसले में गौर करने वाली बात यह है कि देश में पॉक्सो एक्ट लागू होने के बाद पहली बार किसी दोषी को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट ने पॉक्सो एक्ट में संशोधन कर अध्यादेश लाया था, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी भी दे दी थी। अध्यादेश के मुताबिक, 12 साल से कम उम्र की बच्ची से रेप के केस में कम से कम 20 साल कैद या आजीवन कारावास या फिर मौत की सजा का प्रावधान किया गया है। वहीं 16 साल तक की बच्ची से रेप के मामले में भी सजा को सख्त करते हुए न्यूनतम सजा 10 साल को बढ़ाकर 20 साल कैद की सजा कर दिया गया है।

आसाराम केस में मौजूदा अध्यादेश लागू नहीं होता, क्योंकि यह मामला अध्यादेश के लागू होने से पहले का है। इस अध्यादेश के लागू होने से पहले पॉक्सो एक्ट के तहत दोषी पाए जाने पर अधिकतम उम्रकैद की सजा थी, जो कि आसाराम को हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia