कोरोना संकट के बीच बिहार सरकार का बड़ा कदम, सीमाओं को किया सील, छोटे वाहनों की एंट्री पर भी लगी रोक

बिहार पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में प्रवेश करने वाली सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड को जोड़ने वाले संपर्क मागोर्ं पर भी चौकसी रखने के निर्देष दिए गए हैं। नेपाल से जुड़ी सीमाओं को भी बंद किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में लॉकडाउन को पूरी तरह से प्रभावी करने के लिए राज्य की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। आपातकालीन स्थिति को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर भी रोक लगा दी गई है। बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा, "बार्डर पर बहुत सारे लोग आ गए थे। बॉर्डर पर उनको रखने में असुविधा थी, जिसके बाद सरकार का आदेश होने पर उनको उनके जिलों में पहुंचा दिया गया है। वे वहां अपने गांव के स्कूल या अन्य जगह बने क्वारंटाइन में रहेंगे। सभी लोग जनता को समझाएं कि कहीं नहीं निकलना है। अब कोई नहीं आ पाएगा।”

पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में प्रवेश करने वाली सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड को जोड़ने वाले संपर्क मागोर्ं पर भी चौकसी रखने के निर्देष दिए गए हैं। नेपाल से जुड़ी सीमाओं को भी बंद किया गया है। लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आए 13 हजार से ज्यादा लोगों को उनके गांव तक पहुंचाया गया है। गांव में ही उनके क्वरंटाइन रहने की व्यवस्था की गई है।


आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, सीमावर्ती जिलों में चलाए जा रहे राहत केंद्रों में रविवार से सोमवार तक आए 13 हजार लोगों को मेडिकल स्क्रीनिंग कर उनके गांवों तक पहुंचाया गया है। आने वाले सभी लोगों डाटा तैयार किए गए हैं।

लॉकडाउन के बीच बिहार में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। स्वास्थ्य विभाग लगातार इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम में जुटा हुआ है। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 15 मामले सामने आ चुके हैं और एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। 14 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia