मोदी सरकार में लोकतंत्र और संवैधानिक संस्थाओं पर हमले जारी, ऐसे में मेरा राजनीति में न आना कायरता होती: प्रियंका

सक्रिय राजनीति में आने पर प्रियंका गांधी ने कहा कि मौजूदा समय में लोकतंत्र, संविधान और संस्थाओं पर लगातार हमले हो रहे हैं, तो इस समय घर पर बैठना और राजनीति में न आना कायरता होगी और मैं इस कायरता के साथ नहीं जी सकती।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होगा। इसके बाद 19 मई को आखिरी यानी सातवां चरण का मतदान होगा। इस चुनावी घमासान में यूपी समेत देश के कई हिस्सों में प्रियंका गांधी रैलियों और रोड शो कर बीजेपी की नींद उड़ा चुकी हैं। इसी बीच ‘हिन्दुस्तान’ समाचार पत्र के साथ बातचीत में प्रियंका गांधी ने स्पष्ट रुप से कहा कि बीजेपी का हाल इस बार बुरा होने वाला है और कांग्रेस अच्छा करने वाली है।

‘हिंदुस्तान’ ने जब प्रियंका गांधी से पूछा कि यूपी में कांग्रेस के लिए कितनी संभावनाएं हैं तो उन्होंने कहा, “काफी सीटों पर हम पूरी मजबूती के साथ लड़ रहे हैं। हमारे उम्मीदवार अच्छे हैं, संगठन उत्साहित है। इस दौरान यूपी में कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार के सवाल पर कहा कि मैं अभी संगठन की महासचिव हूं। मैं पार्टी को मजबूत करने के लिए यहां आई हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे न तो किसी पद की इच्छा है और न लालच। मेरा तो पूरा प्रयास रहेगा कि इस चुनाव के बाद मैं नौजवानों को पार्टी संगठन से जोड़ूं। देश का भविष्य युवाओं के हाथ में है और जब तक उनका पूरा प्रतिनिधित्व पार्टी संगठन में न हो, जब तक नई लीडरशिप न दिखे तब तक संगठन मजबूत नहीं हो सकता।”

सक्रिय राजनीति में आने पर प्रियंका गांधी ने कहा कि मौजूदा समय में लोकतंत्र, संविधान और संस्थाओं पर लगातार हमले हो रहे हैं, तो इस समय घर पर बैठना और राजनीति में न आना कायरता होगी और मैं इस कायरता के साथ नहीं जी सकती। सक्रिय राजनीति में आने में देरी पर कहा कि इससे पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि मैं पार्टी में महासचिव या फिर प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल लूं, लेकिन उस समय मैंने मना कर दिया था। जो कि मुझसे गलती हुई थी।


दिल्ली, पश्चिम बंगाल, यूपी में गठबंधन नहीं होने के सवाल प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर सभी विपक्षी दल एक साथ मिलकर लड़ते तो बीजेपी की हार और बुरी होती। जैसे उत्तर प्रदेश में अगर हम सब एक साथ लड़ते, तो यहां पर बीजेपी 5-10 सीटों तक सिमट कर रह जाती।

न्याय योजना पर प्रियंका गांधी ने कहा कि न्याय योजना गेमचेंजर साबित हो सकती है, क्योंकि मौजूदा सरकार में किसान, गरीब, बेरोजगार नौजवान परेशान हैं और पूरी तरह से प्रताड़ित और त्रस्त हैं। अगर इन लोगों को एक बेसिक आय और बेसिक समर्थन मिले, जिसके जरिए गरीबी के दलदल से ऊपर उठ सके और भविष्य संवार सके। इसलिए यह योजना गेम चेंजर साबित होगी। न्याय योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना की शुरुआत होने से मध्यवर्ग पर करों का कोई बोझ नहीं पड़ेगा।


बीजेपी द्वारा राष्ट्रवाद मुद्दा बनाने पर प्रियंका गांधी ने हमला बोला। उन्होंने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रवाद में लोगों को कोई रुची नहीं है। मेरा कहना है कि राष्ट्र के लोगों की सुनो। किसानों की बात, जवानों की बात, नौजवानों की बात, मजदूरों की बात, महिलाओं की बात, ये सब मिलकर राष्ट्रवाद बनाते हैं। कांग्रेस पार्टी उनकी बातों को सुनकर उनके लिए काम कर रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 May 2019, 2:59 PM
/* */