हालात

अच्छी खबर: शाम में दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी निजात

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात और अरब सागर के नमी वाली हवाओं के कारण शाम में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस

आईएएनएस

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार शाम को बारिश की प्रबल संभावना के पूर्वानुमान से बीते कुछ दिनों से चल रहा लू के प्रकोप के खत्म होने की उम्मीद है। बारिश के बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात और अरब सागर के नमी वाली हवाओं के कारण शाम में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसमें सोमवार के 48 डिग्री के तापमान से पर्याप्त गिरावट होने की उम्मीद है।

दिल्ली में सोमवार के तापमान ने जून महीने में सबसे गर्म दिन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया।आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। रात में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।"

निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, बारिश के बुधवार और गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा।

इसके बाद लू की स्थिति नहीं पैदा होगी, ऐसा मानसून के पहुंचने से होगा। पश्चिम की शुष्क हवाएं बंद हो जाएंगी और पूर्व की नमी से भरी हवाएं उत्तरी क्षेत्र में चलेंगी। देश के पश्चिमी, मध्य व उत्तरी भागों में बीते कुछ तीनों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिससे लू की स्थिति गंभीर हुई है।

लोकप्रिय