अच्छी खबर: शाम में दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी निजात

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात और अरब सागर के नमी वाली हवाओं के कारण शाम में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस
user

आईएएनएस

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार शाम को बारिश की प्रबल संभावना के पूर्वानुमान से बीते कुछ दिनों से चल रहा लू के प्रकोप के खत्म होने की उम्मीद है। बारिश के बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात और अरब सागर के नमी वाली हवाओं के कारण शाम में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसमें सोमवार के 48 डिग्री के तापमान से पर्याप्त गिरावट होने की उम्मीद है।

दिल्ली में सोमवार के तापमान ने जून महीने में सबसे गर्म दिन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया।आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। रात में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।"

निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, बारिश के बुधवार और गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा।

इसके बाद लू की स्थिति नहीं पैदा होगी, ऐसा मानसून के पहुंचने से होगा। पश्चिम की शुष्क हवाएं बंद हो जाएंगी और पूर्व की नमी से भरी हवाएं उत्तरी क्षेत्र में चलेंगी। देश के पश्चिमी, मध्य व उत्तरी भागों में बीते कुछ तीनों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिससे लू की स्थिति गंभीर हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia