हिंडनबर्ग रिपोर्ट से मचे भूचाल के बीच RBI ने बैंकों से पूछा, बताएं अडानी ग्रुप में आपके कितने पैसे लगे हैं?

खबरों में कहा गया है कि आरबीआई पहले ही कुछ प्रमुख बैंकों से संपर्क में है जो अडानी समूह के ऋणदाता हैं और ऋणदाताओं के साथ जोखिम विवरण को सत्यापित करने के लिए संलग्न हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। खबरों के मुताबिक, इन सबके बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों से पूछा है कि अडानी समूह में उनके कितने पैसे लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने बैंकों से अडानी समूह की कंपनियों, सरकारी और बैंकिंग स्रोतों के लिए अपने जोखिम का विवरण देने के लिए कहा है।

खबरों में कहा गया है कि आरबीआई पहले ही कुछ प्रमुख बैंकों से संपर्क में है जो अडानी समूह के ऋणदाता हैं और ऋणदाताओं के साथ जोखिम विवरण को सत्यापित करने के लिए संलग्न हैं।हालांकि आरबीआई की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

यह खबर ऐसे समय में आई है, जब अडानी समूह ने अपना 20 हजार करोड़ रुपए का एफपीओ यानी फॉलोअप पब्लिक ऑफर रद्द करने का ऐलान किया है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा है कि मार्केट में उतार-चढ़ाव को देखते हुए कंपनी के बोर्ड ने एफपीओ रद्द करने का फैसला लिया है।

इससे पहले अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बुधवार को बीएसई में 26 प्रतिशत से अधिक गिरकर 2,180.20 रुपये पर बंद हुआ। इसी दौरान यह खबर भी आई कि क्रेडिट सुइस ने मार्जिन क्रेडिट के लिए गिरवी रखने वाले अडानी कंपनियों के बॉन्ड को स्वीकार करना बंद कर दिया है।


अडानी समूह को इस हफ्ते 3.47 करोड़ डॉलर के कूपन करने हैं पेमेंट

अडानी के बॉन्ड में गिरावट के बीच कंपनी को इसी हफ्ते करीब अपने डॉलर बॉन्ड्स 3.47 करोड़ डॉलर के कूपन पेमेंट चुकाने हैं। यह बॉन्ड्स अमेरिकी शॉर्ट सेलर के फ्रॉड और मार्केट में हेरफेर के आरोपों के बाद चिंताजनक स्तर तक टूट गए हैं। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन को आज (गुरुवार) तीन बॉन्ड्स के लिए 2.47 करोड़ डॉलर का पेमेंट करना है। इसके अलावा अडानी ट्रां समिशन लि. को शुक्रवार 1 करोड़ डॉलर का कूपन पेमेंट करना है।

इसे भी पढ़ें: हिंडनबर्ग से हिले अडानी ग्रुप को लगा करारा झटका, रद्द किया 20 हजार करोड़ का FPO, निवेशकों के पैसे लौटाने का ऐलान

इसे भी पढ़ें: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के भंवर में फंसे अडानी का आया बयान, बताया- क्यों रद्द किया 20 हजार करोड़ का FPO

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia