मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच केजरीवाल सरकार ने उठाया कदम, इन 3 प्राइवेट अस्पतालों को दिए ये निर्देश

दिल्ली स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की एक अधिसूचना में, तीन निजी अस्पतालों - कैलाश दीपक अस्पताल, एमडी सिटी अस्पताल और बत्रा अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में से प्रत्येक को 10 आइसोलेशन रूम बनाने के लिए कहा गया है, जिनमें से पांच संदिग्ध मंकीपॉक्स मामलों के प्रबंधन के लिए और पांच पुष्ट मामलों के लिए हैं।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को तीन निजी अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मामलों के लिए 30 आइसोलेशन रूम बनाने का निर्देश दिया है। दिल्ली स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की एक अधिसूचना में, तीन निजी अस्पतालों - कैलाश दीपक अस्पताल, एमडी सिटी अस्पताल और बत्रा अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में से प्रत्येक को 10 आइसोलेशन रूम बनाने के लिए कहा गया है, जिनमें से पांच संदिग्ध मंकीपॉक्स मामलों के प्रबंधन के लिए और पांच पुष्ट मामलों के लिए हैं।

इस बीच, दिल्ली के पहले मंकीपॉक्स मरीज को संक्रमण से उबरने के बाद सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

हालांकि मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज को सोमवार रात को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वर्तमान में, एलएनजेपी अस्पताल, (जो कि मंकीपॉक्स के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है) में कुल तीन मामले हैं, जिनमें दो संदिग्ध और एक पुष्ट रोगी शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने मंगलवार को राज्यसभा में सरकार द्वारा जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है और इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने नागरिकों से ना घबराने की अपील की, क्योंकि केंद्र सरकार वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ समन्वय में काम कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia