श्याम बेनेगल, अनुराग कश्यप समेत बॉलीवुड के 49 हस्तियों ने पीएम मोदी को लिखा खत, कहा- मॉब लिंचिंग पर लगे रोक

मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं के बीच फिल्म जगत की 49 हस्तियों ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। इस पत्र में देश में भीड़ द्वारा लिंचिंग के बढ़ते चलन पर गहरी चिंता व्यक्त की गई है। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में लगातार मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं। भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा को लेकर देश गुस्से में है। इस बीच मॉब लिंचिंग की घटनाओं को बॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियों समेत 49 कलाकारों ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। खत में देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर रोक लगाने की मांग की गई है। पीएम मोदी को पत्र लिखने वालों में श्याम बेनेगल, अनुराग कश्यप, बिनायक सेन, सोमित्र चटर्जी, कोंकणा सेन शर्मा, शुभा मुद्गल, अनुपम रॉय जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

पीएम मोदी को लिखे खत में इन हस्तियों ने मांग की है कि देश में एक ऐसा माहौल बने, जहां असहमति को कुचला नहीं जाए। इन हस्तियों ने कहा है कि असहमति देश को और ताकतवर बनाता है। पत्र में लिखा गया है, “अफसोस की बात है कि ‘जय श्री राम’ के नाम पर खुलेआम देश में हिंसा हो रही है। लोगों को अपने ही देश में एंटी नेशनल, अर्बन नक्सल कहा जा रहा है।”


पत्र में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के आधार पर कहा गया है कि 1 जनवरी 2009 से लेकर 29 अक्टूबर 2018 के बीच धर्म की पहचान पर आधारित 254 अपराध दर्ज किये गए, इस दौरान 91 लोगों की हत्या हुई और 579 लोग घायल हुए। उन्होंने पत्र में पूछा है कि प्रिय प्रधानमंत्री, इन अपराधियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है?’’

पीएम मोदी को लिखए गए पत्र में मॉब लिंचिंग के लिए दोषी पाए जाने वालों के लिए गैर-जमानती और कड़ी से कड़ी सजा की मांग की गई है। बता दें कि चिट्ठी में बिनायक सेन, सौमित्रो चटर्जी, अपर्णा सेन, कोंकणा सेन शर्मा, रेवती, शुभा मुद्गल, रूपम इस्लाम, अनुपम रॉय, परमब्रता, रिद्धि सेन, निर्देशक अंजन दत्ता और गौतम घोष जैसी हस्तियों ने भी हस्ताक्षर किए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Jul 2019, 1:55 PM