आयकर विभाग ने मायावती के भाई पर कसा शिकंजा, 400 करोड़ रुपये की संपत्ति को किया जब्त

आयकर विभाग ने बीएसपी प्रमुख मायावती के भाई और भाभी का नोएडा स्थित 400 करोड़ रुपए कीमत का ‘बेनामी प्लाट जब्त किया। 7 एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आयकर विभाग ने बीएसपी प्रमुख मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट नोएडा में है।

आधिकारिक आदेश के अनुसार बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत आदेश जारी किया गया। आदेश के अनुसार जब्त की गई सम्पत्ति को कुमार और उनकी पत्नी की बेनामी समझा जाएगा जो कि 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब सात एकड़ में फैली है।

खबरों के मुताबिक, आयकर विभाग ने आनंद कुमार और उनकी पत्नी से जुड़ी कुल 7 एकड़ जमीन को जब्त किया है। आयकर विभाग दिल्ली और नोएडा में आनंद कुमार और उनकी पत्नी से जुड़ी महंगी संपत्तियों और दोनों की कंपनियों में किए गए निवेश से जुड़े एक मामले की जांच कर रहा है। बताया जा रहा है कि इस मामले के तहत गुरुवार को यह कार्रवाई की गई है।

अगर कानून की बात करे तो कानून के अनुसार बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल कठोर कारावास और बेनामी सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है।

बता दें यह कार्रवाई मायावती के लिए परेशानी बन सकती है। लोकसभा चुनाव के बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर कई बड़ी घोषणाएं की थी। मायावती ने अपने भाई आनंद कुमार को बीएसपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था, वहीं भतीजे आकाश आनंद को नेशनल कॉर्डिनेटर की जिम्मेदारी दी थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Jul 2019, 3:14 PM
लोकप्रिय