आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन मामला: चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को आयकर विभाग का नोटिस

वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक कर्ज मामले में आयकर विभाग ने बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को नोटिस जारी किया है। नोटिस में न्यू पॉवर के साथ किए गए बिजनेस और लेनदेन की जानकारी मांगी गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आयकर विभाग ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को नोटिस भेजकर कुछ जानकारियां तलब की हैं। दीपक कोचर का नाम वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक मामले में सामने आया था। आयकर विभाग ने नोटिस में बीते कुछ वर्षों का आयकर रिटर्न और न्यूपॉवर रीन्यूएबल्स के साथ किए गए बिजनेस के लेनदेन की जानकारी के साथ ही निजी वित्तीय जानकारियां मुहैया कराने को कहा गया है।

आयकर अधिकारियों का कहना है कि दीपक कोचर को आयकर अधिनियम की धारा 131 के तहत नोटिस जारी किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने वीडियोकॉन कंपनी और इससे जुड़े लोगों के वित्तीय मामलों की जांच शुरू की है

गौरतलब है कि वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक मामले में सीबीआई ने एक प्राथमिकी दर्ज की थी और मामले की शुरुआती जांच की प्रक्रिया शुरु कर दी थी। इसके अलावा सूत्रों का कहना है कि इस मामले में सेबी की भी नजर है।

यह भी पढ़ें: गड़बड़ी के आरोपों के बीच आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने राष्ट्रपति के कार्यक्रम से अपना नाम लिया वापस

पिछले दिनों आई खबरों में कहा गया था कि वीडियोकॉन समूह के मालिक वेणुगोपाल धूत ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के साथ मिलकर बराबर की साझेदारी में दिसंबर 2008 में न्यूपॉवर नाम की एक कंपनी शुरु की थी। रिपोर्ट में सामने आया था कि कोचर परिवार, चंदा कोचर के रिश्तेदार महेश आडवाणी और नीलम आडवाणी कुछ संदेहास्पद बिजनेस ट्रांजैक्शन की मदद से धूत और दीपक कोचर द्वारा स्थापित इस कंपनी के मालिक बन गए थे।

खबरें आई थीं कि आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन ग्रुप को 3250 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था, जिसमें से 2800 करोड़ रुपए कुछ समय बाद एनपीए घोषित कर दिया गया था। इस आरोप पर आईसीआईसीआई बैंक ने कहा था कि वीडियोकॉन को 20 बैंकों ने लोन दिया था। बैंक लोन देने वाले कंशोर्शियम का हिस्सा था, जिसमें उसका योगदान मात्र 10 फीसदी था। अन्य बैंकों ने जिन शर्तों पर वीडियोकॉन को लोन दिया था, उसी का पालन आईसीआईसीआई बैंक ने भी किया था।

यह भी पढ़ें: एक्सक्लूसिव: आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन लोन विवाद: क्या पीएम ने व्हिसल ब्लोअर को नजरअंदाज किया?

बैंक ने कहा है कि उसका लोन देने का सिस्टम मजबूत है। यह इस तरह से बनाया गया है कि कोई एक शख्स किसी कंपनी को कर्ज देने के बारे में फैसला नहीं कर सकता। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को लोन पास कराने की एवज में एक कंपनी में हिस्सेदारी दी गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */