IND vs WI: लगातार दूसरे T20 मैच में हारी टीम इंडिया, वेस्टइंडीज ने 2 विकेट से दर्ज की रोमांचक जीत

बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और मध्यांतर तक उसके तीन विकेट महज 60 रन पर गिर गए। सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (7) और सूर्यकुमार यादव (1) क्लिक करने में असफल रहे, लेकिन इशान किशन और तिलक वर्मा ने छोटी रिकवरी की पटकथा लिखी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तिलक वर्मा (51) ने रविवार को पहला टी20 में अर्धशतक लगाया, निकोलस पूरन ने 40 गेंदों में 67 रनों की शानदार पारी खेली और वेस्टइंडीज ने 155/8 के स्‍कार के साथ दो विकेट से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली।

रोमारियो शेफर्ड (2-28), अल्जारी जोसेफ (2-28) और अकील होसेन (2-29) ने दो-दो विकेट लिए, लेकिन पारी को संभालने वाले तिलक वर्मा की बदौलत भारत 20 ओवरों में मुश्किल से 152/7 तक ही पहुंच पाया। एक साथ 76/4 पर आ गए और एक शानदार पारी के साथ जवाब दिया, जो कि टी20 क्रिकेट में उनकी दूसरी पारी है।

स्टार स्पिनर कुलदीप यादव को चोट के कारण बाहर हैं। इसके बावजूद भारत ने गेंद से शानदार शुरुआत की और कप्तान हार्दिक पंड्या ने वेस्टइंडीज के जवाब के शुरुआती ओवर की पहली और चौथी गेंद पर दो विकेट लिए और जब अर्शदीप सिंह ने काइल मेयर्स (15) को विकेट के सामने फंसाया, तो चौथे ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर 32/3 था और पराजय की संभावना का सामना करना पड़ा था।

हालांकि, निकोलस पूरन ने पावर-हिटिंग का शानदार प्रदर्शन करते हुए शानदार अर्धशतक जमाया और मेजबान टीम को उबरने में मदद करने के लिए 40 गेंदों में 67 रन बनाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए कप्तान रोवमैन पॉवेल के साथ 57 रनों की साझेदारी की, जिससे उनकी टीम जीत की ओर अग्रसर हो गई।

पूरन ने छह चौके और चार छक्के लगाते हुए भारतीय स्पिनरों के खिलाफ इच्छानुसार शॉट लगाते हुए गेंद को मजबूती से खेला। उन्होंने छठे ओवर के पहले दो ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्‍नाेई की गेंद पर चौका और छक्का लगाया और फिर उस घटनापूर्ण ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर चौके लगाए। उन्होंने इससे पहले मुकेश कुमार की गेंद पर लगातार दो चौके मारे। पहले ओवर में हार्दिक के दोहरे प्रहार के बाद पूरन ने पंड्या को वाइड लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाया और फिर तीसरे ओवर में एक शॉर्ट और वाइड डिलीवरी को पिछले पॉइंट के बाहर चार रन के लिए भेज दिया।

कप्तान पॉवेल (21) और शिमरोम हेटमायर (22) ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, लेकिन 16वें ओवर में सनसनीखेज तरीके से वेस्टइंडीज ने तीन विकेट खो दिए, जब रोमाओ शेफर्ड दूसरे रन के लिए रन आउट हो गए, जिसमें उनके साथी की कोई दिलचस्पी नहीं थी, टीवी ने जेसन होल्डर को आउट दे दिया। अंपायर, ईशान किशन द्वारा चहल की गेंद पर स्टंप आउट किया गया और फिर भारतीयों को डीआरएस में 'तीन रेड' मिले, जिससे हेटमायर को वापस भेजा गया, जिसे चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया, जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर 129/8 हो गया। वेस्टइंडीज ने दो रन पर तीन विकेट खो दिए थे।

हालांकि, अकील होसेन (नाबाद 16) और अल्जारी जोसेफ (नाबाद 10) ने नौवें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी करके उन्हें रोमांचक अंत में पहुंचाया। मेजबान टीम 18.5 ओवर में 155/8 पर पहुंच गई और 2-2 विकेट ले लिए। पांच मैचों की सीरीज में 0 की बढ़त बना ली। 2016 के बाद यह पहली बार था जब वेस्टइंडीज ने भारत को लगातार दो टी20 मैचों में हराया।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और मध्यांतर तक उसके तीन विकेट महज 60 रन पर गिर गए। सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (7) और सूर्यकुमार यादव (1) क्लिक करने में असफल रहे, लेकिन इशान किशन और तिलक वर्मा ने छोटी रिकवरी की पटकथा लिखी।

किशन पहले ओवर में भाग्यशाली रहे, जब उनका रक्षात्मक शॉट रोवमैन पॉवेल से कुछ ही दूर रह गया। उन्होंने अकेल होसेन को डीप स्क्वायर लेग पर एक बड़ा छक्का लगाया और 10वें ओवर में एक बार फिर सीमा रेखा के पार चले गए जब उन्होंने रोमारियो शेफर्ड पर अपना दूसरा छक्का जड़ा। इस बीच, उन्होंने 27 रन पर आउट होने से पहले अल्ज़ारी जोसेफ और काइल मेयर्स पर एक-एक चौका लगाया, रोमारियो शेफर्ड की एक गेंद पर पूरा खेला और छक्का लगने के बाद अगली गेंद पर उनका ऑफ स्टंप वापस हिल गया।

12वें ओवर में संजू सैमसन (7) का विकेट गंवाने के बाद भारत का स्कोर 76/4 हो गया और उस पर बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहने का खतरा मंडरा रहा था।

पहले टी20 में 22 गेंदों में 39 रन बनाकर भारत के लिए शीर्ष स्कोर बनाने वाले वर्मा ने एक छोर संभाले रखा और 41 गेंदों की अपनी पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का लगाकर शानदार अर्धशतक बनाया। वह 39 गेंदों में मील के पत्थर तक पहुंच गए और भारत ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया।

उन्होंने अल्जारी जोसेफ पर चौका लगाकर शुरुआत की और फिर 11वें ओवर में जेसन होल्डर पर लगातार दो चौके लगाए, आठवें ओवर में मेयर्स की गेंद पर विकेट के पीछे मेयर्स को आउट किया और होसेन को रिवर्स स्वीप करके डीप थर्ड मैन बाउंड्री पर चौका लगाया।

हार्दिक पंड्या ने 18 गेंदों में 24 रन बनाकर कुछ जोरदार प्रहार किए, लेकिन 18वें ओवर में दो छक्के लगाकर सबसे अनुचित समय पर आउट हो गए। अहम मौकों पर विकेट गंवाने के बाद तेजी लाने में नाकाम रहने के कारण भारत मामूली स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा।

अंत में, यह पर्याप्त साबित नहीं हुआ, क्योंकि वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली।

संक्षिप्त स्कोर : भारत 20 ओवर में 152/7 (इशान किशन 27, तिलक वर्मा 51, हार्दिक पंड्या 24, रोमारियो शेफर्ड 2-28, अल्ज़ारी जोसेफ 2-28, अकील होसेन 2-29) 18.5 में वेस्टइंडीज से 155/8 से हार गए। ओवर (निकोलस पूरन 67, रोवमैन पॉवेल 21, शिम्रोन हेटमायर 22, अकील होसेन 16 नाबाद, हार्दिक पांड्या 24, रोमारियो शेफर्ड 2-28, अल्जारी जोसेफ 2-28, अकील होसेन 2-29) वेस्टइंडीज से 18.5 ओवर में 155/8 पर हार गए (निकोलस पूरन 67, रोवमैन पॉवेल 21, शिम्रोन हेटमायर 22, अकील होसेन 16 नाबाद, हार्दिक पंड्या 3) -35; युजवेंद्र चहल 2-19) दो विकेट से।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia