नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में आज बड़ा आंदोलन, बिहार बंद, हर राज्य में प्रदर्शन, मार्च और धरने का आयोजन

नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एनआरसी के खिलाफ आज देश भर में बड़ा आंदोलन होने जा रहा है। इस आंदोलन का आह्वान सभी वामपंथी दलों, तमाम विपक्षी दलों, नागरिक समाज और अन्य संगठनों ने किया है। बिहार में गुरुवार को बंद की अपील की गई है।

दिल्ली के जामिया हमदर्द में बुधवार को हुआ प्रदर्शन
दिल्ली के जामिया हमदर्द में बुधवार को हुआ प्रदर्शन
user

नवजीवन डेस्क

संशोधित नागरिकता कानून लाए जाने और उसी क्रम में एनआरसी लागू करने की घोषणाओं के खिलाफ आज देश भर में धरने-प्रदर्शन होंगे। राजधानी दिल्ली में लाल किले से मार्च होगा तो बाकी राज्यों में जगह जगह बड़े पैमाने पर प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। बिहार में बंद का ऐलान किया गया है। इस प्रदर्शन में विपक्षी राजनीतिक दलों के साथ नागरिक और सामाजिक संगठन, छात्र संघ और संगठन शामिल होंगे।

नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में आज बड़ा आंदोलन, बिहार बंद, हर राज्य में प्रदर्शन, मार्च और धरने का आयोजन

ध्यान रहे कि नागरिकता संशोधन विधेयक के कानून बनने के साथ ही इसके खइलाफ पहले दिन से देश के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन हो रहे हैं। पूर्वोत्तर इलाके में तो इसे लेकर बड़े प्रदर्शन हुए। इसी तरह दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसके खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जामिया के छात्रों को तो इसे लेकर पुलिस बर्बरता का शिकार होना पड़ा।

अब ये आंदोलन और तेज़ हो गया है और छात्रों के समर्थन में देश के तमाम विश्वविद्यालयों के छात्र-शिक्षक और नागरिक समाज के लोग भी सड़क पर उतर आए। जेएनयू, दिल्ली विश्वविद्यालय, एएमयू, एचसीयू समेत देश के लगभग 24 विश्वविद्लायों के छात्र सड़कों पर उतरे।

दिल्ली में दो जगह मार्च का आयोजन

अब गुरुवार, 19 दिसंबर को दिल्ली में बड़े मार्च का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली में इस मार्च का आयोजन दो जगह से किया जा रहा है। एक दिल्ली का लाल किला और दूसरा मंडी हाउस। यहां बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे। लाल किले से शहीदी पार्क, आईटीओ तक मार्च का ऐलान तमाम नागरिक व छात्र संगठनों ने किया है, इसमें यूनाइटेड अगेंस हेट, स्वराज इंडिया, आइसा, एक्टू आदि शामिल हैं। इसके अलावा मंडी हाउस से मार्च का आह्वान वाम दलों सीपीएम, सीपीआई, माले आदि ने किया है।


बिहार बंद का ऐलान

बिहार के राजनीतिक और सामाजिक संगठनों ने 19 दिसंबर को बंद का ऐलान किया है। इसकी तैयार में बुधवार (18 दिसंबर) को बिहार की राजधानी पटना में कैंडल मार्च निकाला गया। यह मार्च जीपीओ गोलबंर से शुरु हो कर न्यू मार्केट, पटना जंक्शन होते हुए बुद्धा स्मृति पार्क पहुंचा, जहां एक सभा हुई। मार्च का नेतृत्व सीपीआई-माले ने किया। बुद्धा स्मृति पार्क में हुई सभा में कहा गया कि गुरुवार का बिहार बंद ऐतिहासिक होने वाला है। मोदी-अमित शाह के द्वारा देश में तानाशाही थोपने के प्रयासों को जनता ने खारिज कर दिया है। इस कानून की वापसी तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में आज बड़ा आंदोलन, बिहार बंद, हर राज्य में प्रदर्शन, मार्च और धरने का आयोजन

इसके अलावा पटना के सुल्तानगंज, आलमगंज, सब्जीबाग, पटना मार्केट, पटना विश्वविद्यालय गेट, रमना रोड, पटना स्टेशन, गांधी मैदान, अनीसाबाद, चितकोहरा, मछुआ टोली आदि इलाकों में नुक्कड़ सभाओं का भी आयोजन किया गया। इस बीच इंसाफ मंच ने भी 19 दिसंबर के बिहार बंद को अपने सक्रिय समर्थन देने की घोषणा की है।

राजस्थान में भी धरने प्रदर्शन का ऐलान

राजस्थान में भी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में 19 दिसंबर को कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसकी तैयारियों के लिए हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि सांप्रदायिक आधार पर बीजेपी सरकार ने सामाजिक भेदभाव को और ज्यादा गहरा करने का काम किया है। क प्रेस रिलीज़ में वामदलों ने कहा कि भारतीय संविधान भारत के नागरिकों के बीच धर्म जाति भाषा व संस्कृति के आधार पर कोई भी भेदभाव नहीं करता और भारतीय संविधान का धर्मनिरपेक्ष चरित्र ही देश की एकता व अखंडता की गारंटी है।


इसके अलावा पंजाब और देश के अन्य राज्यों में भी गुरुवार को धरना, प्रदर्शन, मार्च और सभा किए जाने का ऐलान किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia