INDIA गठबंधन देश भर में करेगा संयुक्त रैली, भोपाल से होगी शुरुआत, समन्वय समिति में BJP पर चौतरफा वार का फैसला

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि समन्वय समिति ने मीडिया पर उप-समूह को उन एंकरों के नाम तय करने के लिए अधिकृत किया जिनके शो में गठबंधन की कोई भी पार्टी अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगी।

INDIA गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक में फैसला- भोपाल में होगी पहली संयुक्त रैली
INDIA गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक में फैसला- भोपाल में होगी पहली संयुक्त रैली
user

नवजीवन डेस्क

विपक्षी इंडिया गठबंधन ने लोकसभा के साथ विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी को घेरने की रणनीति पर मंथन शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में आज दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक हुई। बैठक में घटक दलों के बीच सीट बंटवारे से लेकर लोकसभा चुनाव से पहले विभिन्न राज्यों में बीजेपी को घेरने की रणनीति पर भी गंभीर चर्चा हुई।

आज की बैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ कि विपक्षी इंडिया गठबंधन देश भर में साझा रैलियां आयोजित करेगा। इस तरह की पहली साझा रैली मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगी। यह रैली अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगी और गठबंधन में शामिल लगभग सभी दलों के नेता इस रैली में शामिल होंगे। बैठक में सीट शेयरिंग पर भी गंभीर चर्चा हुई। इसके साथ ही सभी पार्टियां जाति जनगणना का मुद्दा उठाने पर भी सहमत हुईं।


कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि समन्वय समिति की पहली बैठक में 12 दलों ने भाग लिया। समिति ने देश भर में संयुक्त सार्वजनिक सभाएं आयोजित करने का निर्णय लिया। पहली आमसभा अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी। हम बीजेपी शासन में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे। सभी पार्टियां जाति जनगणना का मुद्दा उठाने पर भी सहमत हुईं। समन्वय समिति ने मीडिया पर उप-समूह को उन एंकरों के नाम तय करने के लिए अधिकृत किया जिनके शो में गठबंधन की कोई भी पार्टी अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगी।

इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की आज की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, डीएमके से टीआर बालू, आरजेडी से तेजस्वी यादव, शिव सेना- उद्धव गुट से संजय राउत, जेडीयू से संजय झा, जेएमएम से हेमंत सोरेन, आप से राघव चड्ढा, सीपीआई से डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस से उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से मेहबूबा मुफ्ती और समाजवादी पार्टी से जावेद अली शामिल हुए। टीएमसी से अभिषेक बनर्जी के बैठक में शामिल होना था, लेकिन ईडी द्वारा आज ही पेश होने के समन के कारण वे बैठक में नहीं आ सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia