INDIA महासम्मेलन: सभी विपक्षी दल मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, सीट शेयरिंग पर जल्द फैसला, शुरु होंगी देशभर में रैलियां

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने मुंबई बैठक में तय किया है कि सभी दल मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और जल्द ही राज्यों में सीट शेयरिंग पर फैसला हो जाएगा। इसके अलावा देशभर में जनहित के मुद्दों पर रैलियां आयोजित की जाएंगी।

मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक (फोटो : @INCIndia)
मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक (फोटो : @INCIndia)
user

नवजीवन डेस्क

INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक खत्म हो गई। इस बैठक में सभी 28 दलों के नेताओं ने गहन मंथन के बाद तीन प्रस्ताव पारित किए हैं। इनके तहत सभी दल मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और सीटों के बंटवारे पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

बैठक में पारित तीनों प्रस्तावों के बारे में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निम्न तीन प्रस्ताव पारित किए गए हैं:

  1. इंडिया में शामिल सभी दल आगामी लोकसभा चुनाव (जहां तक संभव होगा) मिलकर लड़ेंगे, विभिन्न राज्यों में सीट शेयरिंग का मुद्दा तुरंत सुलझाया जाएगा और आपसी लेनदेन की भावना के तहत सीटों का बंटवारा होगा

  2. इंडिया में शामिल दल देश के विभिन्न हिस्सों में आम लोगों की चिंता और महत्व के मुद्दों पर रैलियां होंगी

  3. सभी पार्टियां अपने-अपने कम्यूनिकेशन और मीडिया स्ट्रैटजी और कैंपेन मिलकर चलाएंगे। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम के तहत विभिन्न भाषाओं में कैंपेन होगा

प्रेस कांफ्रेंस में शिवसेना (यूबीटी) उद्धव ठाकरे ने कहा, "INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक से साबित हो गया है कि गठबंधन मजबूत हो रहा है। हम कदम ब कदम मजबूत हो रहे हैं और एक दूसरे के करीब आए हैं। इससे हमारे विरोधियों चिंतित हो गए हैं, मैंने कहा था कि हम देशभक्त हैं और हमारी एकता देशभक्तों की एकता है, हमने तय किया है कि तानाशाही के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे। हम जुमलेबाज के खिलाफ लड़ेंगे और हम मित्र परिवारवाद के खिलाफ लड़ेंगे। मैंने बेंग्लुरु में कहा था कि इंडिया मेरा परिवार है, हर सब भारतीय है। मैंने सुना था 'सबका साथ-सबका विकास' लेकिन साथ को लात मार दी गई और विकास सिर्फ एक मित्र का हो रहा है। हम इस मित्र परिवारवाद को जारी रहने नहीं देंगे।"


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मौके पर कहा कि आज देश में तानाशाही चल रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह किसी से पूछे बिना, विपक्ष से बात किए बिना संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। यह तानाशाही है। उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में जब मणिपुर चल रहा है तो उस पर विशेष सत्र नहीं बुलाया जा रहा है, कोविड के दौरान विशेष सत्र नहीं बुलाया गया, चीन के मुद्दे पर नहीं बुलाया, नोटबंदी के मुद्दे पर नहीं बुलाया, प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर विशेष सत्र नहीं बुलाया। लेकिन अब विशेष सत्र बुलाया जा रहा है, जिसका एजेंडा स्पष्ट नहीं है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी दलों ने गहराई से आपस में बातचीत की है। इस गठबंधन की रूपरेखा हमने पहले बनाई थी, उसके बाद पटना और बेंग्लुरु में बैठकें हुई और अब हम मुंबई में मिले और सभी ने अपने विचार इस बारे में रखे। उन्होंने कहा कहा कि हम सभी का लक्ष्य है कि कैसे बेरोजगारी से लड़ें, कैसे बढ़ती कीमतों से लड़े। खड़गे ने कहा कि बीजेपी और मोदी जी कभी भी आम लोगों और गरीबों के लिए काम नहीं करते हैं।


प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अडानी पर हुए ताजा खुलासे और लद्दाख में चीन की घुसपैठ का मुद्दा फिर से उठाया। उन्होंने कहा कि वे हाल ही में लद्दाख में थे और वहां के आम लोगों और गड़ेरियों से बातचीत में स्पष्ट हुआ है कि चीन ने निश्चित रूप से हमारी जमीन कब्जाई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने लद्दाख के लोगों से और देश के लोगों से झूठ बोला है कि किसी ने कोई कब्जा नहीं किया है।

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी हिंदुस्तान के लोगों का पैसा छीनकर अपने चहेते दो तीन लोगों को देती है। उन्होंने कहा कि इंडिया अलायंस के मंच पर देश की 60 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी आबादी का प्रतिनिधित्व साथ हो तो बीजेपी किसी हाल में चुनाव नहीं जीत सकती है। उन्होंने कहा कि कुछ अच्छे कदम इस बैठक में उठाए गए हैं जिनमें कोआर्डिनेशन कमेटी बनाना और अन्य उपसमितियां बनाना था। उन्होंने कहा कि हम जल्द से जल्द सीटों के बंटवारे पर फैसला लेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि "मैंने कल भी प्रेस कांफ्रेंस की थी, पीएम और एक बिजनेसमैन के बीच का नैक्सस सबको दिख रहा है, जब जी-20 हो रहा है तो हमारे देश की साख पर बट्टा लग रहा है...पीएम को इस बारे में स्पष्ट करना होगा।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia