'INDIA गठबंधन देश को विदेशी आक्रमण से बचाएगा, इंडिया की मजबूती से ही चीन लद्दाख से पीछे हटेगा'

कांग्रेस के रुख को दोहराते हुए पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने बुधवार को कहा, ''चीन ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है और विपक्ष अब देश को विदेशी आक्रमण से बचाएगा।''

मुंबई में कल से INDIA गठबंधन की बैठक शुरु हो रही है
मुंबई में कल से INDIA गठबंधन की बैठक शुरु हो रही है
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के रुख को दोहराते हुए पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने बुधवार को कहा, ''चीन ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है और विपक्ष अब देश को विदेशी आक्रमण से बचाएगा।'' महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने मुंबई में कल से शुरु होने वाली INDIA गठबंधन की दो दिवसीय बैठक से पहले पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, ''जैसे-जैसे इंडिया गठबंधन मजबूत होगा और आगे बढ़ेगा, चीन भारतीय क्षेत्रों से पीछे हट जाएगा.. इंडिया भारत की रक्षा और सुरक्षा करेगा।'' 

इस मौके पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि 28 विपक्षी दलों के कम से कम 11 मुख्यमंत्री और 63 नेता INDIA के मुंबई कॉन्क्लेव में हिस्सा लेंगे। जबकि, 26 दलों ने जुलाई में बेंगलुरु में आयोजित दूसरी इंडिया गठबंधन की बैठक में हिस्सा लिया था। चव्हाण ने पार्टियों को तोड़ने और निर्वाचित राज्य सरकारों को गिराने की राजनीति में शामिल होने के लिए भी बीजेपी की आलोचना की।

जिन प्रमुख दलों ने इंडिया कॉन्क्लेव में हिस्सा लेने की पुष्टि की है, उनमें ब्लॉक बैठक की मेजबानी करने वाली शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट), कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी (शरद पवार), समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, जेडीयू, राष्ट्रीय जनता दल-आरजेडी, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, डीएमके किसान एवं श्रमिक पार्टी शामिल हैं। 

आयोजकों के अनुसार अन्य पार्टियों में झारखंड मुक्ति मोर्चा, एमडीएमके, अपना दल, सीपीआई, सीपीआई (मार्क्सवादी), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (एम), केएमडीके, केरल कांग्रेस (जे), वीसीके और सीपीआई (एम-एल) शामिल हैं।


बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे सीपीआई नेता डी राजा ने इस मौके पर कहा कि हम लोग काफी बात कर चुके हैं। अब समय है कि हम एजेंडा और कार्यक्रमों पर बात कर उन्हें अंतिम रूप दें और लोगों के सामने रखें। उन्होंने कहा कि बीजेपी को हर हाल में सत्ता से हटाना होगा, क्योंकि अगर देश और भविष्य को बचाना है तो ऐसा करना जरूरी है।

इस दौरान INDIA गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेने मुंबई पहुंची पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के प्रमुख उद्धव ठाकरे को राखी बांधी। इस मौके पर उद्धव ठाकरे की पत्नी भी मौजूद थीं।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */