'295 से ज्यादा सीट जीतेगा INDIA गठबंधन', खड़गे का दावा, कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों पर मुस्तैद रहने के निर्देश

कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर हुई INDIA गठबंधन की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस चुनाव में गठबंधन को 295 से अधिक सीट मिलेंगी।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

नवजीवन डेस्क

‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलांयस’ INDIA के घटक दलों के नेताओं ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक की। इस दौरान लोकसभा चुनाव की मतगणना से जुड़ी तैयारियों एवं रणनीति पर चर्चा की। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया कि इस चुनाव में गठबंधन को 295 से अधिक सीट मिलेंगी।

बीजेपी को करेंगे बेनकाब: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई इस बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि विपक्षी गठबंधन के घटक दल ‘एग्जिट पोल’ (चुनाव बाद सर्वेक्षण) से जुड़ी टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में भाग लेंगे ताकि बीजेपी और उसके तंत्र को बेनकाब किया जा सके। विपक्षी गठबंधन ने यह तय भी किया कि अपने स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को यह निर्देश देंगे कि चार जून को मतगणना से जुड़ी पूरी प्रक्रिया संपन्न होने तक, फॉर्म 17सी तथा जीत का प्रमाण मिलने तक मतगणना केंद्रों पर मुश्तैद रहें।

कम से कम 295 सीटें जीतेगा गठबंध: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि INDIA गठबंधन ने निर्वाचन आयोग से रविवार को मुलाकात का समय मांगा है ताकि मतगणना से जुड़े विषयों एवं शिकायतों को उनके सामने रखने के साथ समाधान की मांग भी कर सकें। बैठक के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन दलों के नेताओं की मौजूदगी में खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, अपने नेताओं से पूछने के बाद हमारा यह आकलन है कि ‘इंडिया’ गठबंधन को कम से कम 295 सीट आएंगी...हम इससे ज्यादा सीट जीतेंगे...यह जनता का सर्वेक्षण है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकारी सर्वे आंकड़े बनाने और बिगाड़ने के लिए होते हैं। लेकिन जनता का सर्वे सही होता है और जनता ये कहती है की हमें कम से कम 295 सीटें मिलेंगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, हम एक हैं, हम एक रहेंगे, हमें बांटने की कोशिश नहीं करो।

बैठक में ये नेता हुए थे शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष के आवास ‘10 राजाजी मार्ग’ पर आयोजित इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और के.सी. वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एससीपी) के प्रमुख शरद पवार, आम आदमी पार्टी के प्रमुख एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के अलावा तेजस्वी यादव भी इस बैठक में शामिल हुए।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी. राजा, राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, द्रमुक के टी.आर. बालू, झारखंड मुक्त मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, शिवसेना (यूबीटी) के अनिल देसाई, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के नेता दीपांकर भट्टाचार्य और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी इस बैठक में भाग लिया। बिहार में सक्रिय वीआईपी पहली बार इस गठबंधन का हिस्सा बनी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia