भारतीय बॉर्डर के पास बढ़े चीनी सैनिक, हालात तनावपूर्ण, अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी माना है कि बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं। पोम्पियो का कहना है कि चीनी सेना भारत के बॉर्डर की ओर बढ़ गई है। लद्दाख और सिक्किम में एलएसी पर चीन कई जगह अपनी मिलिट्री की तैनाती बढ़ा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास बॉर्डर पर तनाव पिछले एक महीने से जारी है। दोनों देशों के बीच इसे बातचीत से सुलझाने की कोशिश हो रही है, लेकिन अभी तक हल नहीं निकला है। इस बीच अब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी माना है कि बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं। पोम्पियो का कहना है कि चीनी सेना भारत के बॉर्डर की ओर बढ़ गई है। लद्दाख और सिक्किम में एलएसी पर चीन कई जगह अपनी मिलिट्री की तैनाती बढ़ा रहा है। इसके जवाब में भारतीय सेना भी अपने सैनिकों की तैनाती एलएसी पर कर रही है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ये बातें एक बातचीत के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि चीन लगातार काफी उग्र रवैया दिखा रहा है और अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि चीन भारत के उत्तर में एलएसी पर अपनी सेना की तैनाती बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन दुनिया में अपने बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव के चलते कई जगह बंदरगाह बना रहा है और वहां अपनी सेना की तैनाती कर रहा है।

बता दें कि भारतीय सेना अपनी सीमा पर सड़क बना रही है, जिसका लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिक विरोध कर रहे हैं। मई में दो बार भारत और चीनी की सैनिकों में झड़प की भी खबर आई थी। पहले 5 मई को लद्दाख में और फिर 9 मई को सिक्किम सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों में झड़प-हाथापाई हुई।

इसके बाद चीन की तरफ से एलएसी पर बड़ी संख्या में अपनी सेना की तैनाती कर दी गई है। इसके जवाब में भारत ने भी अपनी सेना की तैनाती बढ़ा दी है। जिससे दोनों देशों के बीच स्टैंडऑफ की स्थिति बनी हुई है। हाल ही में खबरें आयीं थी कि चीन की तरफ से सीमा पर आर्टिलरी भी तैनात की जा रही है। वहीं भारत ने भी लद्दाख में अपने फाइटर प्लेन उतारकर चीन को अपनी तैयारी दिखा दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia