भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे: आज जीते तो 26 साल में पहली बार सीरीज जीतेगा इंडिया, दक्षिण अफ्रीका के लिए ‘पिंक वनडे’

भारतीय क्रिकेट टीम आज चौथे वनडे के लिए दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर अपनी पहली वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रचने उतरेगी। 1992 के में हुई पहली सीरीज के बाद से भारत एक भी सीरीज जीत नहीं पाया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

IANS

भारतीय टीम आज वांडरर्स स्टेडियम में खेले जाने वाले चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीती है। इस मैच को जीतकर भारत के पास पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने का मौका है। छह वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैच जीत भारत ने 3-0 की बढ़त ले ली है। अब वह सीरीज हार नहीं सकता।

मेहमान टीम के कप्तान विराट कोहली खुद शानदार फॉर्म में रहते हुए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और वह अभी तक इस सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं। शिखर धवन भी बल्ले से रन बना रहे हैं। भारत के लिए चिंता का सबब अगर कोई है तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म।

मध्यक्रम को अभी तक सीरीज में ज्यादा मौका नहीं मिला है। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने तीसरे वनडे में बल्लेबाजी की थी लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा था। हालांकि, सभी इन खिलाड़ियों की काबिलियत से वाकिफ हैं। पिछले तीन वनडे मैचों में कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया और भारत की जीत का अहम कारण बने। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी वांडर्स की पिच पर कमाल दिखा सकते हैं।

चौथा मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए अलग महत्व रखता है। यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए खेला जाता है। पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला गया था और यह छठा पिंक वनडे होगा। पिंक जर्सी पहनने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम कोई भी मैच नहीं हारी है। उसे उम्मीद है कि वह इस बार भी पिंक जर्सी में जीत की राह पर लौटेगी।

तीन वनडे मैचों में बाहर बैठने वाले अब्राहम डिविलियर्स इस मैच में मैदान पर उतर सकते हैं। वह उंगली में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। लेकिन, उनका मैच में खेलना शुक्रवार दोपहर में होने वाले फिटनेस टेस्ट पर निर्भर करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Feb 2018, 10:11 AM