भारत राज्यों का संघ, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' संघ और उसके राज्यों पर हमलाः राहुल गांधी

कांग्रेस के संचार प्रभारी और सांसद जयराम रमेश ने इसे लेकर सरकार पर तंज करते हुए कहा कि जिसे 'वन नेशन वन इलेक्शन' कहा जाता है, उस पर उच्च स्तरीय समिति एक अनुष्ठानिक अभ्यास है, इसकी संदर्भ शर्तों ने पहले ही इसकी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं।

राहुल गांधी ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को संघ और उसके राज्यों पर हमला करार दिया
राहुल गांधी ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को संघ और उसके राज्यों पर हमला करार दिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को देश में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के लिए पैनल के गठन को लेकर बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि यह संघ और उसके राज्‍यों पर सीधा हमला है। केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से सांसद राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ है। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विचार संघ (भारतीय ध्वज के इमोजी के साथ) और उसके सभी राज्यों पर हमला है।"

इससे पहले दिन में, कांग्रेस के संचार प्रभारी और सांसद जयराम रमेश ने इसे लेकर सरकार पर तंज करते हुए एक्स पर लिखा था, "जिसे 'वन नेशन वन इलेक्शन' कहा जाता है, उस पर उच्च स्तरीय समिति एक अनुष्ठानिक अभ्यास है, इसकी संदर्भ शर्तों ने पहले ही इसकी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं।" रमेश का बयान लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा 'एक राष्ट्र, एक' पर सरकार द्वारा गठित पैनल का हिस्सा बनने के निमंत्रण को अस्वीकार करने के एक दिन बाद आया है।


गौरतलब है कि हाल में मुंबई में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक के दिन बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अचानक 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के लिए आठ सदस्यीय समिति के गठन का ऐलान किया था, जिसके अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद होंगे। वहीं गृह मंत्री अमित शाह, गुलाम नबी आजाद, एन के सिंह, सुभाष कश्यप, अधीर रंजन चौधरी और अन्य इसके सदस्य होंगे। हालांकि, अधीर रंजन ने समिति में राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे को नहीं रखने का विरोध करते हुए उसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है।

मोदी सरकार की इस कवायद पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी आज सवाल उठाया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि देश के लिए क्या आवश्यक है? एक राष्ट्र, एक चुनाव या एक राष्ट्र, एक शिक्षा (अमीर या गरीब सभी के लिए समान गुणवत्ता वाली शिक्षा) या एक राष्ट्र, एक स्वास्थ्य सेवा (अमीर या गरीब सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक समान पहुंच)। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' से आम आदमी को क्‍या फायदा होगा।

इसे भी पढ़ेंः केजरीवाल ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की नीयत पर उठाया सवाल, पूछा- क्या देश के लिए एक शिक्षा, एक इलाज जरूरी नहीं

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Sep 2023, 5:12 PM