INDIA महासम्मेलन: मुंबई की पहली बैठक में अनौपचारिक चर्चा, आज होगा गहन मंथन, सीट शेयरिंग पर भी फैसला संभव

INDIA गठबंधन के मुंबई महासम्मेलन में पहले दिन अनौपचारिक चर्चा के बाद नेताओं ने उम्मीद जताई है कि तमाम अहम मुद्दों पर आपसी सहमति जल्द ही बनेगी। इस सम्मेलन की मुख्य बैठक आज होनी है, जिसके बाद शाम को फैसलों की जानकारी दी जाएगी।

मुंबई में शुरु हुई INDIA गठबंधन की पहले दिन की बैठक में अनौपचारिक चर्चा हुई
मुंबई में शुरु हुई INDIA गठबंधन की पहले दिन की बैठक में अनौपचारिक चर्चा हुई
user

नवजीवन डेस्क

INDIA गठबंधन की मुंबई में गुरुवार से शुरु हुई दो दिवसीय बैठक का पहला दिन जरूरी मुद्दों पर मंथन और संसद का विशेष सत्र बुलाने के बाद की स्थिति पर चर्चा के बीच खत्म हुआ। बीते महीनों में तीसरी बार जमा हुए विपक्षी दलों ने मोटे तौर पर तय किया है कि सभी दलों के बीच सीटों के बंटवारे का मुद्दा जल्द से जल्द तय होना चाहिए। मुंबई में शुरु हुई बैठक में 28 दलों के 63 नेताओं ने हिस्सा लिया।

इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर दिन भर मुंबई में काफी गहमागहमी रही। तमाम नेताओं का आना दिन भर लगा रहा। पहले दिन की बैठक के मेजबान शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि बैठक में हुए फैसलों के बारे में शुक्रवार को दोपहर बाद होने वाली प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी जाएगी।

INDIA महासम्मेलन: मुंबई की पहली बैठक में अनौपचारिक चर्चा, आज होगा गहन मंथन, सीट शेयरिंग पर भी फैसला संभव

गुरुवार को मुंबई के ग्रांड हयात होटल में शाम 6 बजे सभी विपक्षी दलों के बीच अनौपचारिक बैठक हुई। जिसके बाद उसी होटल में उद्धव ठाकरे की तरफ से सभी नेताओं के लिए डिनर का इंतजाम किया गया था।


गठबंधन की मुख्य बैठक शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे शुरु होगी। जिसमें औपचारिक तौर पर गठबंधन के संयोजक, विभिन्न समितियों के गठन, सीटों के बंटवारे और अन्य जरूरी मुद्दों पर गहन मंथन होगा। इस बैठक में सबसे पहले INDIA गठबंधन में शामिल नेताओं का फोटो सेशन होगा और फिर गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। इसके बाद अगले करीब 4 घंटे तक गहन मंथन होगा। यह मंथन दोपहर 2 बजे तक चलेगा।

इसके बाद लंच ब्रेक होगा। लंच की मेजबानी महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी और मुंबई रीजनल कांग्रेस कमेटी द्वारा किया गया है। इसके बाद अनौपचारिक बातचीत के बाद करीब 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस होगी, जिसमें संभावना है कि बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

INDIA महासम्मेलन: मुंबई की पहली बैठक में अनौपचारिक चर्चा, आज होगा गहन मंथन, सीट शेयरिंग पर भी फैसला संभव

विपक्षी दल की अनौपचारिक बैठक के बाद मुंबई के होटल से निकलते समय शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम (इंडिया गठबंधन दल) कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

इस बैठक के पहले दिन अनौपचारिक बातचीत में विपक्षी दलों के नेताओं ने तय किया है कि सीट शेयरिंग का मुद्दा जल्द से जल्द सुलझाया जाए। साथ ही राज्य के स्तर पर सीटों के बंटवारे को जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने पर जोर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि यह भी चर्चा हुई कि जहां सीटों के बंटवारे पर पेंच फंसेगा, वहां माइक्रो लेवल पर मैनेजमेंट की जरूरत होगी।


पहले दिन की बैठक के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि हमें जल्द से जल्द सारे मुद्दे सुलझाने होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ममता बनर्जी ने कहा कि, “अब हमारे हाथ में बहुत कम समय है। हमें जल्द से जल्द जमीन पर उतरना होगा।”

वहीं दिल्ली और पंजाब के सीट बंटवारे का मुद्दा उठाने को लेकर पूछे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा, "सीट शेयरिंग तो पूरे देश में ही होगी, हर जगह होगी। हमने कहा सब जगह ऐसा काम होना चाहिए।"

सूत्रों के मुताबिक INDIA गठबंधन की अनौपचारिक बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई और सुझाव दिया गया की सीट शेयरिंग की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia