पाकिस्तान या पीओके में किसी नए एयर स्ट्राइक की तैयारी नहीं कर रहा भारत: रूस में भारतीय राजदूत का बयान

भारत फिलहाल पाकिस्तान या पाक के कब्जे वाले कश्मीर में किसी किस्म की नई एयर स्ट्राइक की तैयारी नहीं कर रहा है और दोनों देशों के बीच हालात सामान्य हो रहे हैं। रूस में भारत के राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा ने रूस की समाचार एजेंसी स्पूतनिक के साथ बातचीत में यह बात कही है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

धैर्य माहेश्वरी

स्पूतनिक ने वेंकटेश वर्मा के हवाले से जो खबर दी है उसमें उनके बयान को लिखा गया है कि. “नहीं, हम फिलहाल किसी हमले की योजना नहीं बना रहे हैं।” इस बातचीत में भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत की लड़ाई पाकिस्तान के खिलाफ नहीं है, बल्कि पाकिस्तान की जमीन से संचालित हो रहे आतंकी गुटों के खिलाफ है।

वर्मा ने स्पूतनिक से कहा कि, “यह भारत और पाकिस्तान के बीच का संघर्ष नहीं है। यह भारतीय हितों की रक्षा करने का सवाल है जो आतंकी गुटों से भारत को हैं। इस इलाके में भारत अकेला देश नहीं है जो इन गुटों की हरकतों से परेशान है।”

वेंकटेश वर्मा ने भारत-पाकिस्तान के मामले में किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता से साफ इनकार किया। उन्होंने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर किसी ने वैसे भी मध्यस्थता की औपचारिक पेशकश नहीं की है। वर्मा ने कहा कि, “किसी भी देश ने भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश नहीं की है। हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच फोन पर बात जरूर हुई है, इस बातचीत में किसी किस्म की मध्यस्थता का जिक्र नहीं हुआ।”

रूस में भारत के राजदूत का बयान पाकिस्तान से भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान की वापसी के बाद आया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति के संदेश के रूप में अभिनंदन की वापसी का ऐलान किया था।

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को एक परोक्ष चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि “एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हुआ है, यह तो रिहर्सल थी, रियल अभी बाकी है।“ पीएम मोदी के इस बयान के विशेषज्ञों ने यही अर्थ निकाले थे कि भारत बालाकोट से भी बड़े किसी हमले की योजना पर काम कर रहा है।

इस बीच दोनों देशों के बीच बीती रात हुई भारी गोलाबारी में एक नागरिक की मृत्यु हो गई।

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच उस समय जबरदस्त तनाव शुरु हो गया जब पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर एक आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। पाकिस्तानी आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले के 13वें दिन भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia