पाकिस्तान की हिमाकत पर भारत ने जताई आपत्ति, ICAO में की शिकायत, पीएम मोदी को एयरस्पेस देने से पाक का इनकार

पाकिस्तान ने पीएम मोदी की यात्रा के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने से इनकार कर दिया है। जिस पर भारत ने आपत्ति जहिर की है और इसकी शिकायत इंटरनेशनल सिविस एविएशन आर्गनाइजेशन के सामने उठाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान ने एक बार फिर पीएम मोदी की यात्रा के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने से इनकार कर दिया है। यह कोई पहली बार नहीं है, इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान ऐसी गुस्ताखी कर चुका है। अब पाकिस्तान द्वारा एयरस्पेस के इस्तेमाल न करने के फैसले को भारत ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) में उठाया है। बता दें कि पीएम मोदी आज रात आठ बजे सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे।

आईसीएओ के निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार, अन्य देशों द्वारा अपने उड़ानों के लिए दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने देने की मंजूरी मांगी जाती है और उन्हें मंजूरी दी जाती है। अमर उजाला के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा।

बता दें कि पीएम मोदी आज रात आठ बजे सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी और सऊदी के किंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी और कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। इसके अलावा सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद के साथ लंच का कार्यक्रम भी है। वहीं दो दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री रुपे कार्ड लॉन्च करेंगे।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के 28 अक्टूबर को सऊदी अरब दौरे के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस की अनुमति मांगी थी। लेकिन पीएम मोदी की हवाई यात्रा के लिए पाकिस्तान ने अनुमति नहीं दी थी। इससे पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यूरोप यात्रा के लिए भी अपना हवाई क्षेत्र को खोलने से इनकार कर चुका है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने किया पीएम मोदी को अपना हवाई क्षेत्र देने से इनकार, सऊदी जाने का है कार्यक्रम

Published: 28 Oct 2019, 4:14 PM
लोकप्रिय