कश्मीर पर ट्रंप के दावे को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज, कांग्रेस ने मांगा पीएम से जवाब

विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कश्मीर पर मध्यस्थता की बात कही है। वहीं कांग्रेस ने इस मुद्दे पर पीएम मोदी से जवाब मांगा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस बयान से हंगामा खड़ा हो गया जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मध्यस्थता करने की बात की थी। इसके बाद तुरत फुरत विदेश मंत्रालय को सफाई देनी पड़ा।

दरअसल ट्रम्प ने यह बात पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात में कही। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि, पीएम मोदी ने भी उनसे कश्मीर मुद्दे पर मदद करने के लिए कहा था। गौरतलब है कि इमरान खान ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से व्हाइट हाउस में मुलाकात की। इमरान खान और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत पर भारत समेत दुनिया भर की नजरें लगी हुई थीं।

इस बीच खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश की है। ट्रम्प से बातचीत के दौरान पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था। ट्रंप ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर मुद्दे पर मदद करने के लिए कहा था।


यह बयान सामने आने के फौरन बाद विदेश मंत्रालय ने सफाई दी की प्रधानमंत्री मोदी ने कभी भी कश्मीर पर मध्यस्थता की बात नहीं की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक बयान में कहा कि, “हमने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का प्रेस में बयान देखा। इस बयान में उन्होंने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हों तो अमेरिका इस मामले में मध्यस्थता को तैयार है। हम साफ करना चाहते हैं कि ऐसी कोई भी बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से नहीं कही। कश्मीर मुद्दे पर भारत का रुख एकदम साफ है कि पाकिस्तान के साथ सभी मुद्दों पर सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत ही होगी और इसके लिए पाकिस्तान को सीमा पार आतंकवाद पर काबू पाना होगा। शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र में साफ है कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों का समाधान सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत से ही निकाला जाएगा।”


इस बयान को लेकर तीखी प्रतिक्रियाएं भी सामने आई। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस बारे में देश को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ने जम्मू और कश्मीर पर हमेशा से तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से इनकार किया है. जम्मू-कश्मीर पर अगर पीएम मोदी का यह रुख है तो यह देश के हितों का अपमान है. प्रधानमंत्री मोदी को जवाब देना होगा।


कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि ट्रंप को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं है कि उन्हें क्या बताया गया है। उन्हें सही ढंग से नहीं समझाया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह क्या रहे हैं, न ही किसी ने बताया कि भारत का तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप पर क्या रुख है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia