रुकते-चलते चौथे वनडे में शिखर धवन के शतक से भारत ने द. अफ्रीका के सामने रखा 290 का लक्ष्य

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने मैदान में उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने चौथे वनडे में मेजबान टीम के सामने 290 रनों का लक्ष्य रखा है। इस स्कोर में शिखर धवन का शानदार शतक शामिल है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने 290 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (109) तथा कप्तान विराट कोहली (75) जब तक विकेट पर थे लग रहा था कि मेहमान टीम 300 के पार आसानी से जाएगी, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद भारत 50 ओवरों में सात विकेट पर 289 रनों पर ही रुक गया। अंत में महेंद्र सिंह धौनी ने 43 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेल टीम को सम्मानजनक प्रदान किया।

पिछले तीन मैचों की तरह ही रोहित शर्मा (5) का बल्ला इस मैच में भी खामोश रहा। वह 20 के कुल स्कोर पर कागिसो रबादा की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे। लेकिन इसके बाद कप्तान और धवन ने टीम को शुरुआती झटके से उबारा। दोनों ने पिछले मैच की ही तरह इस मैच में मेजबान टीम के गेंदबाजों को आसानी से खेला। पिछले मैच और इस मैच में अंतर यह रहा कि उस मैच में कोहली ने शतक जड़ा था और इस मैच में धवन ने। 178 के कुल स्कोर पर क्रिस मौरिस ने डेविड मिलर की सहायता से कोहली की 83 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई पारी का अंत किया।

इसी बीच धवन ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक पूरा किया। यह धवन के करियर का 100वां वनडे मैच था और इसे यादगार बनाने के लिए उन्होंने शतक जड़ दिया। वह 100वें वनडे में शतक जमाने वाल भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं धवन 100वें वनडे मैच में शतक जमाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नौवें नंबर पर आ गए हैं। घवन का शतक पूरा होने के कुछ ही देर बाद खराब मौसम के कारण मैच को रोकना पड़ा। हालांकि कुछ देर बाद मैच फिर शुरू हुआ और यहां से घवन अपने खाते में सिर्फ दो रन ही जोड़ सके। उन्हें मोर्ने मोर्केल ने अब्राहम डिविलियर्स के हाथों कैच कराया। धवन ने अपनी शतकीय पारी में 105 गेंदों का सामना किया और 10 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए।

धवन और कोहली के जाने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और मेजबान टीम ने लगातार विकेट लेने शुरू कर दिए। अजिंक्य रहाणे आठ रनों का ही योगदान दे सके। श्रेयस अय्यर (22) ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन लुंगी नगिड़ी की गेंद पर एक बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह सीमा रेखा के पास मौरिस के हाथों लपके गए।

हार्दिक पांड्या (9) का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा। भुवनेश्वर कुमार पांच रन बनाकर रन आउट हुए। अंत तक धौनी ने टीम को संभाला और टीम को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नगिड़ी और रबादा ने दो-दो विकेट लिए। मौरिस, मोर्ने मोर्केल को एक-एक विकेट मिला।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia