दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की सूची से बाहर हुआ भारत, एशिया में यह देश है सबसे शक्तिशाली

भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर हो गया है, जबकि पिछले साल वह इस सूची का हिस्सा था। इस साल यानी 2020 में भारत दो अंक फिसला है और चीन से पीछे हो गया है। इस साल भी अमेरिका इस सूची में शीर्ष पर है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हर साल जारी होने वाली दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की सूची में इस साल भारत को जगह नहीं मिली है। पिछले साल इस सूची का हिस्सा रहा भारत अब इस सूची में नहीं है। सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी सूची में भारत का स्कोर इस साल 40 से नीचे रहा है। पिछले साल भारत का स्कोर 41 था। इस सूची में जगह बनाने के लिए किसी भी देश का स्कोर कम से कम 40 होना चाहिए। माना जा रहा है कि कोरोना लॉकडाउन के चलते अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान के कारण ऐसा हुआ है। इस साल जारी सूची में अमेरिका शीर्ष पर है जबकि चीन और जापान ने दूसरे और तीसरे स्थान पर जगह बनाई है।

दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की सूची से बाहर हुआ भारत, एशिया में यह देश है सबसे शक्तिशाली

लोवी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत यूं तो एशिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है लेकिन अब वह मध्य शक्ति वाली सूची में चला गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडो-पैसिफिक के सभी देशों के बीच भारत ने कोरोना वायरस के कारण विकास की क्षमता को खो दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन की आबादी करीब करीब बराबर है और हो सकता है कि कुछ साल में भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दे। लेकिन कोरोना के कारण लगाए गए लंबे लॉकडाउन से भारत की अर्थव्यवस्था पर जो असर हुआ है और उसका प्रभाव भारतीय समाज पर दिख रहा है, उस कारण चीन के साथ उसकी आर्थिक ताकत में असमानता की खाई और चौड़ी हो गई है।


रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इस दशक के अंत तक हो सकता है भारत चीन के कुल आर्थिक उत्पादन का 40 फीसदी हासिल कर ले, लेकिन यह नाकाफी होगा। पिछले साल तक अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत चीन के आर्थिक उत्पादन की 50 फीसदी क्षमता हासिल कर सकता है, लेकिन अब ऐसा होने में वक्त लगेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia