भारत ने पाकिस्तान के साथ सीमापार व्यापार पर लगाई पाबंदी, इस रास्ते का हो रहा था ड्रग तस्करी के लिए इस्तेमाल

भारत ने जम्मू और कश्मीर में सीमा पार व्यापार पर 19 अप्रैल से पाबंदी लगाने का ऐलान किया है। सरकार ने यह फैसला उन रिपोर्ट्स के बाद उठाया है जिनके मुताबिक इस रास्ते का इस्तेमालअवैध हथियार, मादक पदार्थों और नकली करेंसी भेजने के लिए किया जा रहा था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर में सीमा पार व्यापार को 19 अप्रैल से बंद करने का ऐलान किया है। मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सरकार को कुछ रिपोर्ट्स मिली थीं कि इन रास्तों का इस्ेतमाल कुछ पाकिस्तानी लोग अवैध हथियार, ड्रग्स और जाली नोट भेजने के लिए कर रहे थे।

एनआईए द्वारा कुछ मामलों की चल रही जांच के दौरान, यह सामने आया है कि एलओसी के रास्ते होने वाले व्यापार में कुछ चिंताजनक व्यापारिक कार्यों को अंजाम देने वाले लोग आतंकवाद / अलगाववाद को बढ़ावा देने वाले प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से बहुत करीब से जुड़े हैं।

इन रिपोर्ट्स के आधार पर जम्मू और कश्मीर में सलामाबाद और चक्कां-दा-बाग में एलओसी व्यापार को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। इस बीच, विभिन्न एजेंसियों के परामर्श के बाद सख्त विनियामक और प्रवर्तन तंत्र विकसित कर लागू किया जाएगा। इसके बाद एलओसी व्यापार को खोलने के मुद्दे पर फिर से विचार किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia