आखिरी वनडे में भारत की आठ विकेट से जीत, कोहली का शानदार शतक  

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्टाइल से इमरान ताहिर के ओवर की पहली परशानदार चौका जड़कर जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज 5-1 से जीत ली।

फोटो सौजन्य : @ICC
फोटो सौजन्य : @ICC
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही रोक दिया और फिर इस आसान से लक्ष्य को 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत छह वनडे मैचों की यह सीरीज 5-1 से जीतने में सफल रहा।

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 129 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने अपनी पारी में सिर्फ 96 गेंद खेलीं और 19 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी नगिड़ी ने 2 विकेट लिए।

इससे पहले, लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (15) के रूप में पहला विकेट खो दिया था। इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 61 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को संभाला। धवन 34 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 500 रन पूरे किए और इसी के साथ वो बतौर कप्तान द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर भी बन गए। कोहली को मैन ऑफ दि मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Feb 2018, 11:26 PM