जांबाज अभिनंदन की जल्द भारत हो सकती है वापसी, इंडिया ने कहा, वायुसेना के पायलट को सुरक्षित भारत भेजे पाक!

बुधवार को पाकिस्तानी सेना के विमान भारतीय वायुसीमा में घुसे थे। भारतीय वायुसेन ने मुहतोड़ जवाब दिया था। पाकिस्तानी विमान भारतीय वासुसीमा छोड़कर भाग गए थे। इस कार्रवाई के दौरान भारत का एक विमान ध्वस्त हो गया था। तभी से विमान का पायलट लापता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कथित तौर पर पाकिस्तान में हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के पायलट को भारत लाए जाने की कोशिश तेज हो गई हैं। न्यूज़ एजेंसी एनएआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि बुधवार को पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त ने पाकिस्तान से तत्काल प्रभाव से भारतीय वायुसेना के पायलट को सुरक्षित भारत भेजे जाने के लिए कहा है। भारत में पकिस्तान के उप उच्चायुक्त को भी यही संदेश दिया गया है। बुधवार को दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया था। बताया जा रह है कि इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को यह संदेश दिया था।

बुधवार को पाकिस्तानी सेना के विमान जम्मू-कश्मीर में भारतीय वायुसीमा में घुसे थे। इस दौरान भारतीय वायुसेन ने मुहतोड़ जवाब दिया था। भारती वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी विमान भारतीय वासुसीमा छोड़कर अपनी सीमा में भाग गए थे। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस कार्रवाई के दौरान भारत का एक विमान ध्वस्त हो गया था। प्रवक्ता ने कहा कि इस दौरान भारत ने पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया था। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि तभी से भारतीय विमान के पायलट लापता हैं।

पाकिस्तान यह दावा कर रहा है कि जिस लापता पायलट की भारत बात कर रहा है वह उसके कब्जे में है। पाकिस्तान की ओर से एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय वायुसेना के पायलट हैं अभिनंदन उसके कब्जे में हैं। सोशल मीडिया पर भी कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंद पाकिस्तान के कब्जे में हैं। इसके बाद से लगातार अभिनंद को देश वापस लाए जाने की मांग की जा रही है। हालांकि अब तक केंद्र सरकार की ओर से यह आधिकारी बयान जारी कर नहीं कहा गया है कि भारतयी वायुसेना के पायलट अभिनंद जो बुधवार को लापता हो गए थे, वह पाकिस्तन की हिरासत में हैं।

इस बीच कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, “हमें उम्मीद है कि सरकार हमें लापता विंग कमांडर अभिनंदन के ठिकाने के बारे में बताएगी। हम उन्हें जल्द से जल्द भारत वापस लाए जाने की उम्मीद करते हैं।”

वहीं बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “पाकिस्तान का हवाई हमला सेना ने कल नाकाम कर दिया, यह बड़ी राहत की बात है। लेकिन देश का एक जांबाज एयरफोर्स अफसर पाकिस्तान के कब्जे में है, यह बड़ी चिन्ता की बात है। उस पायलट की सकुशल वापसी के लिए भारत सरकार को पूरा जी-जान लगा देने की जरूरत है तभी देश को चैन मिलेगाा।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Feb 2019, 11:40 AM