वीडियो: अब भारतीय सेना के कुत्ते लगाएंगे कोरोना संक्रमित का पता! सूंघकर बताएंगे कौन है इस वायरस से पीड़ित?

भारतीय सेना के कुत्ते पसीने और मूत्र के नमूनों को सूंघकर ये बता देंगे की कौन कोरोना वायरस से पीड़ित है । ट्रेनर कर्नल सुरेंद्र सैनी ने बताया कि भारतीय सेना के कुत्तों ने पसीने और मूत्र के नमूनों का उपयोग करके COVID19 का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

दुनिया भर में कहर बनकर आए कोरोना वायरस के भले ही अब कम केस सामने आ रहे हों लेकिन ये पूरी तरह खत्म हो गया है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि कई बार वैज्ञानिक इस वायरस की दूसरी लहर को लेकर अलग अलग दावे भी कर चुके हैं। इन सबके बीच भारत में एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब सेना ने अपने डॉग स्केवडर्न को भी कोरोना की पहचान करने के लिए तैयार किया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारतीय सेना के कुत्ते पसीने और मूत्र के नमूनों को सूंघकर ये देंगे की कौन कोरोना वायरस से पीड़ित है। ट्रेनर कर्नल सुरेंद्र सैनी ने बताया कि भारतीय सेना के कुत्तों ने पसीने और मूत्र के नमूनों का उपयोग करके COVID19 का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया। अभी देसी नस्ल के चिप्पीपरई डॉग्स जिनका नाम जया और मनी और एक विदेशी नस्ल के कोकर स्पैनियल डॉग जिसका नाम कैस्पर को ट्रेनिग दी है। इन कुत्तों द्वारा ट्रायल में अच्छा काम किया गया। बताया गया कि अब तक परीक्षण किए गए नमूनों के आंकड़ों के आधार पर, 95% से अधिक सफलता मिली है।

एएनआई से बात करते हुए कर्नल ने बताया, इन कुत्तों जो सैंपल सुंघाया जाता है उसे सबसे पहले अल्ट्रा वायलेट लाइट से गुजारा जाता है ताकी उसकी सतह पर मौजूद वायरस खत्म हो जाए और डेड टिश्यु के जरिए ये डॉग्स कोरोना को डिटेक्ट करते है। इससे कुत्तों को भी खतरा नहीं है। बताया गया कि सबसे पहले डॉग ट्रेनर ने कुछ सैंपलो को जिसमें नेगेटिव और पॉजिटिव सैंपल थे, को अलग अलग डिब्बों में रखा और फिर कुछ सैंकेड में डॉग ने इसे सूंघकर बाता दिया कि किस डिब्बे में पॉजिटिव सैंपल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia