भारतीय रेल: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! अब चाय, नाश्‍ता और खाना होगा महंगा, देखें रेलवे की नई रेट लिस्‍ट

अब रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को चाय, नाश्ता और भोजन के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे। रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से पता चला है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अगर आप रेलवे में सफर करते हैं तो आप यात्रा के दौरान चाय, नाश्ता और भोजन के लिए ज्यादा खर्च करने को तैयार जो जाइए। जी हां, रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से पता चला है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है। बता दें कि इन ट्रेनों के टिकट लेते वक्त ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा भी देना पड़ता है।

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे और चार महीने बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के फर्स्ट एसी यात्रियों को पहले सुबह की चाय के लिए 15 रुपए देने होते थे, लेकिन अब उन्हें 35 रुपए देने होंगे। शाम की चाए के लिए 70 रूपए के बदले 140 रूपए देने होंगे। बात करे नाश्ता के लिए 90 रुपए के बजाए अब उन्हें 140 रुपए देंने होंगे। लंच और रात का खाना के लिए 145 रुपए के बजाए 245 रूपए देने होंगे।


राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के दूसरे और तीसरे एसी में सफर करने वाले यात्रियों को भी इस तरह से जेबें ढीली करनी होगी। यात्रियों को सुबह की चाय 10 रूपए के बदले 20, नाश्ता के लिए 75 रुपए के बदले 105, लंच और रात का खाना के लिए 125 रूपए के बदले 185 और शाम की चाय के लिए 45 रूपए के बदले 90 रूपए देने होंगे।

अब बात करें दुरंतो ट्रेन के स्लीपर क्लास यात्रियों के लिए तो उन्हें ये दाम देने होंगे। सुबह की चाय के लिए 10 रुपए के बदले 15, नाश्ता के लिए 40 के बदले 65 रूपए, लंच और रात का खाना के लिए 80 रुपए के बदले 120 रूपए और शाम की चाय के लिए 20 रुपए के बदले 50 रूपए देने होंगे।


इसके अलावा अन्य मेल और एक्सप्रेस के लिए यात्रियों के जेबों पर बोझ बढ़ गई है। नए रेट लिस्ट के मुताबिक, नाश्ता शाकाहारी 30 रुपए के बदले 40 रूपए और नाश्ता मांसाहारी के लिए 35 के बदले 50 रूपए देने पड़ेंगे। इसके अलावा स्टैंडर्ड मील (शाकाहारी) 50 रूपए के बदले 80 रूपए और स्टैंडर्ड मील (मांसाहारी) 55 रूपए के बदले 90 रुपए देने होंगे।

बता दें कि इससे पहले साल 2014 में दरें बदली गई थीं। रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार, आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मेन्यू ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों पर कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Nov 2019, 2:07 PM
/* */