रेलवे ने चुपके से बढ़ा दिया पैसेंजर ट्रेनों का किराया, अब देने होंगे एक्सप्रेस ट्रेन के पैसे

रेलवे ने चुपके से कम दूरी की यात्री ट्रेनों का किराया दो गुना तक बढ़ा दिया है। और इसके पीछ तर्क यह दिया गया है कि कोरोना के खतरे को देखते ऐसा किया गया है। इस किराया बढ़ोत्तरी का सर्वाधिक असर 30-40 किलोमीटर यात्रा करने वालों पर पड़ रहा है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अगर आप छोटी यात्रा करते हैं, यानी आपको 30-40 किलोमीटर की दूरी तक ही जाना है, तो आप रेल टिकट लिए दोगना पैसा देने को तैयार हो जाइए, क्योंकि रेलवे ने कम दूरी की पैसेंजर ट्रेनों का किराया चुपके से बढ़ा दिया है। रेलवे का कहना है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है ताकि ट्रेनों में लोग ज्यादा न चढ़ें।

रेलवे ने यह भी तर्क दिया है कि इस किराया बढ़ोत्तरी का असर केवल 3 फीसदी ट्रेनों पर ही पड़ेगा। रेलवे ने कहा है कि कोरोना का खतरा अभी भी मौजूद हौ कई राज्यों में स्थिति फिर से बिगड़ रही है, ऐसे में किराया बढ़ाकर रेलवे ने लोगों को ट्रेनों में न जाने के लिए सक्रिया दिखाई है। रेलवे ने साथ ही यह भी कहा है कि भारतीय रेलवे को हर यात्रा पर नुकसान उठाना पड़ता है क्योंकि टिकटों पर भारी सब्सिडी दी जाती है।

तो फिर किस आधार पर तय किया गया है छोटी दूरी की ट्रेनों का किराया? इस पर रेलवे ने कहा है कि इसकी गणना समान दूरी के लिए चलने वाली मेल और एक्स्प्रेस ट्रेनों को किराए के आधार पर की गई है। यानी यात्रियों को अब छोटी दूरी की पैसेंजर ट्रेन के लिए भी ज्यादा किराया देना होगा। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का खतरा बढ़ते ही देश में हुए लॉकडाउन के साथ ही रेलवे ने 22 मार्च, 2020 को ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। और अब धीरे-धीरे पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia