भारतीय रंगमंच के दिग्गज इब्राहिम अल्काजी का निधन, कई पीढ़ियों को सीखाई अभिनय की बारीकियां

इब्राहिम अल्काजी ने अपने जीवन काल में कलाकारों की कई पीढ़ियों को अभिनय की बारीकियां सिखाईं। इन कलाकारों में नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी जैसे कई बड़े और दिग्गज कलाकारों के नाम भी शामिल हैं। अल्काजी के दोनों बच्चे भी थिएटर कलाकार हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आधुनिक भारतीय रंगमंच के जनक माने जाने वाले नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के पहले निदेशक अब्राहिम अलकाजी का मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे और दो दिन पहले दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें एस्कोर्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आज आखिरी सांस ली।

पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश की कई जानी मानी हस्तियों ने भारतीय थियेटर के दिग्गज के निधन पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, “कला एवं संस्कृति जगत को उनका योगदान उल्लेखनीय है। श्री इब्राहिम अल्काजी, रंगमंच को कहीं अधिक लोकप्रिय बनाने और समूचे भारत में इसे पहुंचाने की अपनी कोशिशों को लेकर याद किये जाएंगे। उनके निधन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार एवं मित्रों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक्स आर्ट (राडा) से प्रशिक्षित अलकाजी ने अपने शानदार करियर के दौरान 50 से अधिक नाटकों का मंचन किया और 1950 में बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड जीता।उनके द्वारा निर्देशित कुछ प्रमुख नाटकों में 'तुगलक' (गिरीश कर्नाड), 'आषाढ़ का एक दिन' (मोहन राकेश), धर्मवीर भारती का 'अंधा युग' के अलावा कई ग्रीक ट्रेजडी और शेक्सपियर की कृतियां शामिल हैं।

अलकाजी पद्म विभूषण (2010), पद्मभूषण (1991) और पद्मश्री (1966) सम्मानों से सम्मानित थे। उन्हें एक सख्त अनुशासक के रूप में जाना जाता था, जिन्होंने एनएसडी (1962-1977) के निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान थिएटर प्रशिक्षण के लिए एक ब्लू प्रिंट प्रदान किया था। इसके अलावा वह एक विलक्षण कला पारखी और गैलरी के मालिक भी थे। उन्होंने नई दिल्ली में आर्ट हेरिटेज गैलरी की स्थापना की थी।

इब्राहिम अल्काजी ने अपने जीवन काल में कलाकारों की कई पीढ़ियों को अभिनय की बारीकियां सिखाईं। इन कलाकारों में नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी जैसे कई बड़े और दिग्गज कलाकारों के नाम भी शामिल हैं। अल्काजी के दोनों बच्चे भी थिएटर कलाकार हैं। अमल अल्लाना, एक थिएटर डायरेक्टर हैं और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की पूर्व चेयरपर्सन हैं, जबकि फैसल अलकाजी भी थिएटर डायरेक्टर हैं।

लोकप्रिय
next