मृत घोषित भारतीय महिला पर्वतारोही माउंट अन्नपूर्णा में जिंदा मिली, रेडियो सिग्नल पर हवाई खोज दल बचाने में जुटा

इस बीच बेस कैंप के अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू के खोजे जाने की संभावना कम है, जो सोमवार को कैंप फोर से उतरते समय 6,000 मीटर से अधिक गहरी एक दरार में गिरने के बाद लापता हो गए थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया के 10वें सबसे ऊंचे पर्वत नेपाल के माउंट अन्नपूर्णा से उतरने के दौरान लापता होने के बाद मृत घोषित प्रसिद्ध भारतीय महिला पर्वतारोही बलजीत कौर जीवित पाई गई हैं। अभियान के आयोजक पसंग शेरपा ने पुष्टि करते हुए कहा कि कौर से रेडियो सिग्नल मिलने के बाद हवाई खोज दल उनका पता लगाने में जुट गया है।

इससे पहले मंगलवार सुबह आयोजक ने 27 वर्षीय बलजीत कौर के लापता होने की सूचना मिलने पर उसे मृत घोषित कर दिया था। पायनियर एडवेंचर के अध्यक्ष पसंग शेरपा ने बताया कि कई रिकॉर्ड धारक भारतीय महिला पर्वतारोही ने सोमवार को ऑक्सीजन का उपयोग किए बिना दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की थी। लेकिन शिखर बिंदु से लौटने के दौरान वह नीचे अकेली रह गई थी और मंगलवार सुबह तक उनसे रेडियो संपर्क नहीं हो सका था।

पायनियर एडवेंचर ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हमने अपनी पर्वतारोही बलजीत कौर से संपर्क स्थापित कर लिया है, जो पहले संकट में थी। हम उनकी सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। अभियान कंपनी ने कहा, हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि वह अच्छी आत्माओं में है। हवाई तलाशी अभियान मंगलवार सुबह तब शुरू किया गया जब वह 'तत्काल मदद' के लिए रेडियो सिग्नल भेजने में कामयाब रहीं।


पर्वतारोही के बारे में मीडिया में गलत जानकारी फैलने के बाद अभियान कंपनी ने कहा, हम आपके ध्यान में अपने पर्वतारोही के बारे में एक तत्काल सूचना लाना चाहते हैं। इस समय हमारे पास कोई पुष्ट रिपोर्ट नहीं है और यह हमारी नीति है। हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि वर्तमान में एक बचाव अभियान चल रहा है और हम एक सुरक्षित और सफल परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अपनी क्षमतानुसार सब कुछ कर रहे हैं।

हम अनुरोध करते हैं कि आप हमारे आधिकारिक नंबरों पर संपर्क करने से बचें, क्योंकि हमारी टीम पूरी तरह से बचाव अभियान पर केंद्रित है। हम अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान करते रहेंगे। शेरपा के अनुसार, कौर की जीपीएस लोकेशन ने 7,375 मीटर (24,193 फीट) की ऊंचाई का संकेत दिया है। कौर का पता लगाने के लिए तीन हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं।

वह सोमवार शाम करीब 5.15 बजे दो शेरपा गाइडों के साथ माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ गईं। इस बीच बेस कैंप के अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू के खोजे जाने की संभावना कम है, जो सोमवार को कैंप फोर से उतरते समय 6,000 मीटर से अधिक गहरी एक दरार में गिरने के बाद लापता हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia