पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने का भारत का दावा गलत, अमेरिकी पत्रिका ने किया खुलासा

अमेरिकी पत्रिका का कहना है कि पाकिस्तान के पास जितने एफ-16 लड़ाकू विमान थे उनमें से कोई भी ‘लापता’ नहीं है और उनमें से किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इस प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका का नाम ‘फॉरेन पॉलिसी मैगजीन’ है। इसमें छपी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका की पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि 27 फरवरी को भारत की ओर से एक अमेरिकी एफ-16 विमान को मार गिराने का दावा गलत है।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास जितने एफ-16 लड़ाकू विमान थे उनमें से कोई भी ‘लापता’ नहीं है और उनमें से किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। फॉरेन पॉलिसी ने कहा है कि ये सूचना उन्हें अमेरिका के दो रक्षा अधिकारियों के हवाले से मिली है जो इस मामले से सीधे जुड़े हैं।

यह रिपोर्ट मोदी सरकार के उन दावों को खारिज करती है कि जिसमें उसने कहा था कि वायु सेना ने 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। भारत ने 28 फरवरी को पाकिस्तानी एफ-16 द्वारा दागी गई एएमआरएएएम मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि पाकिस्तान ने कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए हवाई हमले के दौरान अमेरिकी निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान तैनात किया था। दूसरी ओर पाकिस्तान ने कहा था कि किसी एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया और अपने एक विमान को भारतीय वायु सेना द्वारा मार गिराए जाने के दावे का भी उसने खंडन किया था।

पत्रिका फॉरेन पॉलिसी अनुसार, पाकिस्तान ने इस घटना के बाद अमेरिका को एफ-16 लड़ाकू विमान की गिनती करने के लिए आमंत्रित किया था। मैगजीन की लारा सेलिगमन ने गुरुवार को कहा, “जब पाकिस्तान के एफ-16 बेड़े की गणना की गई तो अमेरिका ने पाया कि सभी विमान मौजूद हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।”

रक्षा विभाग ने हालांकि अभी पाकिस्तान में एफ-16 लड़ाकू विमानों की गिनती पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। एमआईटी प्रोफेसर विपिन नारंग ने पत्रिका से कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि भारत पाकिस्तान को नुकसान पहुंचाने में नाकाम रहा बल्कि उसने इस प्रक्रिया में अपना एक विमान और हेलीकॉप्टर गंवा दिया।”

बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट पर भारत के एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयरस्पेस में घुसने की नाकाम कोशिश की थी। इस दौरान भारत की वायुसेना और पाकिस्तानी एयरफोर्स के बीच आसमान में भिड़ंत हुई थी। भारत का कहना है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से एक अमेरिकी F-16 फायटर एयरक्राफ्ट को मार गिराया था। इस भिडंत में भारत का मिग-21 भी पाकिस्तानी फायरिंग में चपेट में आ गया था। मिग-21 से सुरक्षित लैंडिंग की कोशिश में एयरफोर्स कमांडर पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि भारत के दबाव में पाकिस्तान ने मात्र 48 घंटों के अंदर उन्हें रिहा कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia