इंडिगो एयरलाइंस का धमाका, 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदने का ऑर्डर देकर रचा इतिहास

इंडिगो एयरलाइंस ने इतिहास रचा है। एयरलाइंस ने एयरबस के 500 एयरक्राफ्ट खरीदने का सौदा किया है। किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा इतनी बड़ी संख्या में विमान खरीदने का यह पहला मामला है। इससे पहले एयर इंडिया ने 470 विमान खरीदने का सौदा किया था।

इंडिगो एयरलाइंस एयरबस से 500 एयरक्राफ्ट खरीदेगी (फोटो - Getty Images)
इंडिगो एयरलाइंस एयरबस से 500 एयरक्राफ्ट खरीदेगी (फोटो - Getty Images)
user

नवजीवन डेस्क

निजी क्षेत्र की भारतीय एयरलाइंस इंडिगो ने इतिहास रचा है। इंडिगो ऑपरेट करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन ने एयरबस को 500 नए एयरबस A320 फैमिली एयरक्रॉफ्ट खरीदने का ऑर्डर दिया है। किसी भी भारतीय एयरलाइंस द्वारा एक साथ दिया जाने वाला यह सबसे ज्यादा विमानों का ऑर्डर है। इन विमानों की डिलिवरी 2020 से 2035 के बीच किए जाने की उम्मीद है।

इतनी बड़ी संख्या में एक साथ इतने विमान खरीदेने वाली इंडिगो दुनिया की पहली एयरलाइंस है। बता दें कि इससे पहले भारत से ही टाटा समूह की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग के साथ 470 नए विमान खरीदने के लिए सौदे का ऐलान किया था।

 इंडिगो के इस सौदे के लिए हुए इस ऐतिहासिक पर्चेज एग्रीमेंट पर इंडिगो के प्रमोटर और एमडी राहुल भाटिया, इंडिगो के सीईओ पीटर्स एलबर्स और एयरबस के सीईओ गिलाम फॉरी ने पेरिस एयर शो 2023 के दौरान हस्ताक्षर किए। इस बारे में एयरसबस ने ट्वीट कर कहा कि इस डील के जरिए भारत में अफोर्डेबल एयर ट्रैवल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। 


इस सौदे के बारे में इंडिगो के सीईओ पीटर्स एलबर्स ने कहा कि इस ऑर्डर के साथ ही इंडिगो के लिए 1,000 विमानों का ऑर्डर एक दशक के लिए हो चुका है, जो इंडिगो के अपने मिशन को पूरा करने, भारत के आर्थिक विकास को गति देने के साथ मोबिलिटी को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia