सोनिया ने इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि, राहुल बोले- सशक्त नेतृत्व और अद्भुत प्रबंधन क्षमता की धनी थीं दादी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और पूर्व उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी समेत कांग्रेस के कई नेताओं ने भी शक्ति स्थल पर पहुंचकर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

फोटो: INCIndia
फोटो: INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 102वीं जयंती है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शक्ति स्थल पर पहुंच कर इंदिरा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

सोनिया गांधी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और पूर्व उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी समेत कांग्रेस के कई नेताओं ने भी शक्ति स्थल पर पहुंचकर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर पीएम मोदी ने भी श्रद्धांजलि दी है।


इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “सशक्त, समर्थ नेतृत्व और अद्भुत प्रबंधन क्षमता की धनी, भारत को एक सशक्त देश के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका रखने वाली लौह-महिला और मेरी प्यारी दादी स्व० श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर शत् शत् नमन।”

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बेटी इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था। 1966 से 1977 और फिर 1980 से 1984 में अपने निधन तक वह प्रधानमंत्री रहीं। वह अपने पिता जवाहर लाल नेहरू के बाद सबसे ज्यादा वक्त तक प्रधानमंत्री रहने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं।


इंदिरा ने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर अपनी अमिट छाप छोड़ी और उनके व्यक्तित्व की मिसालें दी जाती हैं। इंदिरा गांधी भी एक ऐसा ही नाम है, जिन्हें उनके निर्भीक फैसलों और दृढ़निश्चय के चलते लौह महिला कहा जाता है। इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 1971 की जंग में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था। पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान के दमन और अत्याचार से मुक्त कराने का श्रेय इंदिरा को ही जाता है। 1971 की जंग में पाकिस्तान के करीब एक लाख सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण किया था। उसी युद्ध के बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Nov 2019, 9:38 AM