इंदौर और सूरत ने जीता स्मार्ट सिटी अवार्ड, राज्यों में यूपी ने मारी बाजी, मध्यप्रदेश को मिला दूसरा स्थान

स्मार्ट सिटी मिशन के छह साल पूरे होने पर भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 के परिणाम घोषित किये।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के खाते में एक और सफलता आई है, इस शहर ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेस्ट-2020 में ओवरऑल में प्रथम स्थान पाया है, वहीं मध्य प्रदेश की पांच स्मार्ट सिटी को 11 अवार्ड और राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि राज्यों की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान मिला है।

स्मार्ट सिटी मिशन के छह साल पूरे होने पर भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 के परिणाम घोषित किये। घोषित परिणामों में बिल्ट एनवायर्नमेंट थीम में इंदौर को 56 दुकान प्रोजेक्ट के लिए प्रथम स्थान मिला। इसी तरह सैनिटेशन थीम में इंदौर को तिरूपति शहर के साथ म्युनिसिपल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम थीम में प्रथम स्थान मिला।


इसके अलावा कल्चर थीम में इंदौर को कन्जरवेशन ऑफ बिल्ट हेरिटेज के लिए प्रथम स्थान और ग्वालियर को डिजिटल म्यूजियम के लिए तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इकॉनॉमी थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मैकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। अर्बन एनवायर्नमेंट थीम में भोपाल को चेन्नई के साथ क्लीन एनर्जी के लिए प्रथम स्थान मिला।

घोषित पुरस्कारों की श्रृंखला में इनोवेशन आइडिया अवार्ड थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मेकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। राउंड वन सिटीज में इंदौर को प्रथम और जबलपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। राउंड तीन सिटीज में सागर को द्वितीय स्थान मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को तीनों शहरी मिशन की घोषणा की थी। घोषित नतीजों के मुताबिक स्टेट कटेगरी में मध्य प्रदेश और तमिलनाडु दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, जबकि चंडीगढ़ के खाते में यूटी अवार्ड गया। स्मार्ट सिटीज लीडरशिप अवार्ड में अहमदाबाद को प्रथम, वाराणसी को द्वितीय और रांची को तीसरा स्थान मिला। सूरत, इंदौर, अहमदाबाद, पुणे, विजयवाड़ा, राजकोट, वडोदरा, विशाखापत्तनम, पिंमरी-छिंछवाड़ सहित नौ शहरों को क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क में 4 स्टार रेटिंग मिली।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia