मध्य प्रदेश के इंदौर नगर निगम की शर्मनाक करतूत, बेसहारा बुजुर्गों को कचरा गाड़ी में ठूंसकर शहर से बाहर फेंका

कड़ाके की इस सर्दी में इंदौर में बड़ी संख्या में बेसहारा बुजुर्ग सड़क किनारे रात काटने को मजबूर हैं। नगर निगम के कर्मचरियों ने स्वच्छता के नाम पर इन बुजुर्गों को निगम के वाहन में ठूंसकर जानवरों की तरह भरा और उन्हें पड़ोसी जिला देवास छोड़ने पहुंच गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के इंदौर में नगर निगम का अमानवीय चेहरा सामने आया है। यहां बुजुर्गों को निगम के कर्मचारियों ने जानवरों की तरह ठूंसकर कचरा गाड़ी में भरा और उन्हें शहर से बाहर छोडने जा पहुंचे। यह सब स्वच्छता के नाम पर हुआ। इस घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने के बाद नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दो कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।

इन दिनों राज्य के अन्य हिस्सों की तरह इंदौर में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। बड़ी संख्या में बेसहारा बुजुर्ग सड़क किनारे रात काटने को मजबूर हैं। नगर निगम के कर्मचरियों ने स्वच्छता के नाम पर इन बुजुर्गों को निगम के वाहन में ठूंसकर जानवरों की तरह भरा और उन्हें शहर से बाहर पड़ोसी जिला देवास छोड़ आए। जब गांव वालों ने इसका विरोध किया तो निगम कर्मियों ने उन्हें सड़क पर उतारने के बाद वापस वाहन में बैठाया।

इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने बुजुर्गों को कचरा गाड़ी में लादकर ले जाने का वीडियो साझा करते हुए लिखा है, “मां अहिल्या की नगरी को शर्मसार कर दिया।”

बताया जा रहा है कि कई बुजुर्ग ऐसे हैं जो ठीक से चल भी नहीं सकते। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा का कहना है कि “शिवराज सरकार में मानवता हुई शर्मसार, बुजुर्गों को, अपंगों को इंदौर से नगर निगम की गाड़ी में भेड़-बकरी की तरह भरा गया।

घटना के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल का कहना है कि यह मामला संवेदनशील है, जांच होगी और जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। राज्य के नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इस घटना पर सख्त कार्रवाई करते हुए एक अधिकारी और एक कर्मचारी की सेवा समाप्त कर दी है। सभी सम्मानीय बुजुर्गो को रैन बसेरा भेज दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Jan 2021, 11:27 PM