कोरोना काल में जनता पर महंगाई की मार जारी, देश में लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमत

कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 59 पैसे की बढ़ेतरी दर्ज की गई है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल अब 77.64 रुपये बिक रहा है। वहीं, मुंबई में 60 पैसे बढ़कर 82.70 रुपये और चेन्नई में यह 54 पैसे बढ़कर 79.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच देश की जनता पर महंगाई की मार जारी है। देश में लगातार 8वें दिन तेल के दाम बढ़ गए गए हैं। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम में 62 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 75.78 रुपये हो गया है। वहीं, डीजल के दाम 64 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 74.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 59 पैसे की बढ़ेतरी दर्ज की गई है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल अब 77.64 रुपये हो गया है। वहीं, मुंबई में 60 पैसे बढ़कर 82.70 रुपए और चेन्नई में यह 54 पैसे बढ़कर 79.53 रुपये प्रति लीटर रही। कोलकाता में डीजल 57 पैसे महंगा होकर 69.80 रुपये, मुंबई में 61 पैसे महंगा होकर 72.64 रुपये और चेन्नई में 54 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 72.18 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।


अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले एक हफ्ते के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में सात प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना बढ़ रहे हैं। आठ दिन में दिल्ली में पेट्रोल 4.52 रुपए यानी 6.34 प्रतिशत और डीजल 4.64 रुपए यानी 6.69 प्रतिशत महंगा हो गया है। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का ब्रेंट क्रूड वायदा 7.02 प्रतिशत सस्ता हुआ है। इसकी कीमत 42.07 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 39.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई। 6 हफ्ते बाद ब्रेंट क्रूड की दाम में साप्ताहिक गिरावट देखी गई है।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है। देश में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स 69 प्रतिशत हो गया है, जो दुनिया के किसी भी देश से सबसे ज्यादा है। पिछले साल तक देश में पेट्रोल और डीजल पर 50 प्रतिशत तक टैक्स था, जो अब बढ़कर 69 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia