जनता पर महंगाई की मार, आज से खाने का सामान और इलाज कराना हुआ महंगा, कांग्रेस बोली- 'विषगुरु' का दावा: 'सब चंगा सी'

जीएसटी काउंसिल के फैसले लागू होने के बाद आज से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं। इन पर अब पांच प्रतिशत जीएसटी) देना होगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महंगाई की मार झेल रहे जनता को एक और झटका लगा है। कई चीजों पर आज से जीएसटी चुकाना होगा। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद सरकार ने कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेज पर टैक्स के रेट्स में बदलाव कर दिया है, जिसकी वजह से आज से कई सारे सामान पर ज्यादा जीएसटी चुकाना होगा। इसमें वे सामान भी शामिल है, जिस पर पहले जीरो जीएसटी था।

जीएसटी काउंसिल के फैसले लागू होने के बाद आज से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं। इन पर अब पांच प्रतिशत जीएसटी) देना होगा। इस तरह 5,000 रुपये से अधिक किराये वाले अस्पताल के कमरों पर भी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा 1,000 रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 प्रतिशत की दर लागू हुई है।

ये चीजें हुई महंगी


‘प्रिंटिंग/ड्राइंग इंक’, धारदार चाकू, कागज काटने वाला चाकू और ‘पेंसिल शार्पनर’, एलईडी लैंप, ड्राइंग और मार्किंग करने वाले उत्पादों पर कर की दरें बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी गई हैं। सौर वॉटर हीटर पर अब 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। जबकि पहले 5 प्रतिशत कर लगता था। सड़क, पुल, रेलवे, मेट्रो, अपशिष्ट शोधन संयंत्र और शवदाहगृह के लिए जारी होने वाले कार्य अनुबंधों पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, जो अबतक 12 प्रतिशत था। हालांकि खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।


रोजमर्रा ये 10 चीजें हुई महंगी


दही, लस्सी और छाछ (5% जीएसटी)
पनीर (5% जीएसटी)
सभी तरह के गुड़ (5% जीएसटी)
खांडसारी शुगर (5% जीएसटी)
नेचुरल हनी (5% जीएसटी)
मुरमुरे, चूड़ा (5% जीएसटी)
छैना मुरकी (5% जीएसटी)
चावल, गेहूं, राई, जौ (5% जीएसटी)
आटा (5% जीएसटी)
टेंडर कोकोनट वॉटर (5% जीएसटी)

महंगाई पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला

देश की जनता पर एक और महंगाई की मार के बाद विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार में- चाहें सावन हो या सोमवार रोज़ महंगाई का नया प्रहार। वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि विषगुरु का दावा : 'सब चंगा सी' हकीकत : सब महंगा सी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia