महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का स्वाद! दिल्ली-NCR में टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रति किलो पर पहुंचा, जनता बेहाल

सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमत में वृद्धि 'मौसम' की वजह से है। इस समय आमतौर पर कीमतें ऊंची होती हैं। अगले 15 दिन में टमाटर के दाम नीचे आ जाएंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महंगाई ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की रिटेल कीमतें 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। एशिया की सबसे बड़ी थोक फल और सब्जी मंडी-आजादपुर मंडी में टमाटर की थोक कीमतें सोमवार को क्वालिटी के आधार पर 60-120 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी। टमाटर के बढ़ते दाम के चलते आम जनता परेशान है।

रविवार को मदर डेयरी का सफल बिक्री केंद्र टमाटर 99 रुपये प्रति किलो बेच रहा था।

एक ऑनलाइन रिटेल सेलर सोमवार को टमाटर हाइब्रिड 140 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेच रहा था।

बिगबास्केट पर टमाटर का दाम 105-110 रुपये प्रति किलोग्राम था।

बढ़ते दाम से सरकार के भी हाथ पाव फूलने लगे हैं। सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमत में वृद्धि 'मौसम' की वजह से है। इस समय आमतौर पर कीमतें ऊंची होती हैं। अगले 15 दिन में टमाटर के दाम नीचे आ जाएंगे।


आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘बारिश के कारण प्रमुख उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति बाधित होने की वजह से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।’’ बारिश के कारण पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आई आपूर्ति जल्दी खत्म हो गई। अब हिमाचल प्रदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए एकमात्र आपूर्तिकर्ता है। उन्होंने कहा कि इस पहाड़ी राज्य में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे तोड़ाई और परिवहन प्रभावित हो रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia