कोरोना काल में जनता पर महंगाई की मार जारी, देश में दूसरे दिन बढ़े तेल के दाम, जानें आपके शहर में कितनी है कीमत

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.68 रुपये से बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़कर 70.59 रुपये प्रति लीटर हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महामारी में भी देश की जनता पर महंगाई की मार जारी है। देश में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़तरी दर्ज की गई है। रविवार को 83 दिन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ था। इससे पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 मार्च को उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया था।

महानगरों में कितनी है तेल की कीमत:

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.68 रुपये से बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़कर 70.59 रुपये प्रति लीटर हो गई। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 74.46, 79.49 और 76.60 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, इन महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 66.71, 69.37 और 69.25 रुपये है।


आपके शहर में कितनी है तेल की किमत, ऐसे पता करें:

आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत कितन है आप एसएमएस के जरिए पता कर सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आप आईओसीएल की वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है। देश में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स 69 प्रतिशत हो गया है, जो दुनिया के किसी भी देश से सबसे ज्यादा है। पिछले साल तक देश में पेट्रोल और डीजल पर 50 प्रतिशत तक टैक्स था, जो अब बढ़कर 69 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia