कोरोना काल में जनता पर महंगाई की मार जारी, देश में लगातार दूसरे दिन बढ़े डीजल के दाम, कीमत 81 रुपये के पार

तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को डीजल का दाम दिल्ली में 11 पैसे, कोलकाता में 12 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। उधर, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी देखी जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना काल में लगातार जनता पर महंगाई की मार जारी है। देश में डीजल के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई, जबकि पेट्रोल की कीमत लगातार 14वें दिन स्थिर रही। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव 81.05 रुपये लीटर हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 62 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 81.05 रुपये, 76.17 रुपये, 79.27 रुपये और 78.11 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, पेट्रोल का भाव चारों महानगरों में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को डीजल का दाम दिल्ली में 11 पैसे, कोलकाता में 12 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। उधर, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज ; आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के सितंबर वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 0.74 फीसदी की कमजोरी के साथ 42.92 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज ; नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ; डब्ल्यूटीआई के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 0.79 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.52 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

लोकप्रिय
next