'400 पार' नारे के पीछे संविधान बदलने की मंशा, BJP-RSS हमेशा से सामाजिक न्याय के खिलाफः कांग्रेस

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सांसद के ‘संविधान बदलने’ वाले बयान पर नरेंद्र मोदी की चुप्पी खतरनाक है। अब चुनाव दो विचारधाराओं के बीच है। संविधान या संघविधान, सामाजिक न्याय या शोषण, धर्मनिरपेक्षता या सांप्रदायिकता, नागरिक अधिकार या बेबस जनता।

कांग्रेस ने हेगड़े के बयान पर बीजेपी को घेरा, कहा- '400 पार' नारे के पीछे संविधान बदलने की मंशा
कांग्रेस ने हेगड़े के बयान पर बीजेपी को घेरा, कहा- '400 पार' नारे के पीछे संविधान बदलने की मंशा
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े के विवादित बयान को लेकर सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और बीजेपी पर सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता का विरोधी होने का आरोप लगाया और दावा किया कि भगवा पार्टी के आगामी लोकसभा चुनाव में 400 पार के नारे के पीछे संविधान बदलने की मंशा है। इसके साथ ही कांग्रेस ने हेगड़े के बयान के खिलाफ मंगलवार को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करने की घोषणा की है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस तरह के बयान देने वाले नेताओं को बीजेपी से बाहर करना चाहिए। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सांसद के ‘संविधान बदलने’ वाले बयान पर प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी खतरनाक है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव दो विचारधाराओं के बीच सीधी लड़ाई है।


खड़गे ने कहा, ‘‘मुझे बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि बीजेपी ने संविधान को सम्पूर्ण रूप से स्वीकार नहीं किया है। एक तरफ प्रधानमंत्री कहते हैं कि संविधान नहीं बदला जाएगा। दूसरी तरफ वो अपने सांसद से कहलवाते हैं कि संविधान बदलने के लिए हमें दो-तिहाई बहुमत चाहिए।’’ उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा, "ये लोग सामाजिक न्याय के खिलाफ हैं, संविधान में ‘धर्मनिरपेक्षता’ शब्द के खिलाफ हैं...इनकी मानसिकता बुरी है और इससे देश में हंगामा मचेगा।"

खड़गे ने सवाल किया कि एससी, एसटी का आरक्षण संविधान में दिया गया है। आप क्या बदलना चाहते हैं? उन्होंने दावा किया, "वे (बीजेपी) संविधान बदलना चाहते हैं, इसलिए 400 पार की बात कर रहे हैं। अगर प्रधानमंत्री मोदी के पास हिम्मत है तो जिस नेता ने संविधान बदलने की बात की है उसे पार्टी से बाहर निकालें।’’


वहीं राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘बीजेपी सांसद के ‘संविधान बदलने’ वाले बयान पर नरेंद्र मोदी की चुप्पी खतरनाक है। अब चुनाव दो विचारधाराओं के बीच है! संविधान या संघविधान, सामाजिक न्याय या शोषण, धर्मनिरपेक्षता या सांप्रदायिकता, नागरिक अधिकार या बेबस जनता, बोलने की आज़ादी या डर भरी चुप्पी, मोहब्बत या नफ़रत, विविधता या एकाधिकार, न्यायपूर्ण व्यवस्था या तानाशाही अन्याय।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत की सबसे कीमती धरोहर, संविधान को बदलने का मतलब देश को गुलामी की ओर धकेलना है। आने वाली पीढ़ियों के भविष्य का फैसला अब आपके हाथों में है।’’

बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए के लिए 400 से अधिक सीट जीतने के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए ‘अबकी बार, 400 पार’ का नारा दिया है। बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने रविवार को कहा था कि प्रस्तावना से ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द को हटाने के लिए बीजेपी संविधान में संशोधन करेगी। उन्होंने लोगों से लोकसभा में बीजेपी को दो-तिहाई बहुमत देने का आह्वान किया था, ताकि देश के संविधान में संशोधन किया जा सके। इस पर विवाद बढ़ने पर बीजेपी ने हेगड़े के बयान को उनका ‘निजी विचार’ करार दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia