पीएनबी घोटाला: नीरव और निशाल मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी इंटरपोल ने भारत की सिफारिश के बाद नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। इस रेड कॉर्नर नोटिस में सिर्फ नीरव मोदी ही नहीं बल्कि उनके भाई निशाल मोदी और कंपनी के अधिकारी सुभाष प्ररब के खिलाफ भी जारी हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपए का बड़ा घोटाला कर देश से फरार होने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। इंटरपोल ने उनके भाई निशाल मोदी और उनकी कंपनी के अधिकारी सुभाष परब के खिलाफ भी नोटिस जारी किया है।

रेड कॉर्नर नोटिस जारी करके इंटरपोल ने अपने सभी 192 सदस्य देशों से कहा है कि अगर नीरव मोदी आपके यहां दिखता है तो उसे गिरफ्तार या हिरासत में लिया जाए। इसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रेड कॉर्नर नोटिस में इंटरपोल ने मोदी पर ईडी द्वारा लगाए गए मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का जिक्र किया है। नीरव और उनके मामा मेहुल चोकसी बैंक के साथ बड़ी धोखाधड़ी करने के बाद देश से फरार हैं।

पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सीबीआई और ईडी के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान सवाल उठाए गए कि फरवरी में पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद नीरव मोदी कैसे एक से दूसरे देश में घूम रहा है। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने यूरोप के कुछ देशों से नीरव मोदी को तलाशने के लिए मदद मांगी थी। मंत्रालय ने पिछले हफ्ते फ्रांस, ब्रिटेन और बेल्जियम को पत्र लिखकर नीरव की तलाश करने में मदद करने को कहा था। साथ ही उसे एक जगह से दूसरी जगह जाने से रोकने के लिए भी मदद मांगी थी।

इसके अलावा नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ सरकार की कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। सीबीआई और ईडी ने दोनों के विदेश भागने के बाद उनके खिलाफ दो एफआइआर भी दर्ज की थी।

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ जनवरी महीने में सरकारी बैंक पीएनबी के साथ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। आरोप है कि दोनों ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए बैंक से यह रकम हासिल की थी। घोटाला सामने आने के बाद हीरा नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी जनवरी के महीने में ही देश छोड़कर फरार हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia