सोहराबुद्दीन एनकाउंटर की जांच करने वाले आईपीएस अधिकारी रजनीश राय सस्पेंड, गृह मंत्रालय ने की कार्रवाई

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर के आरोपियों डीजी वंजारा और दो अन्य आईपीएस अधिकारियों को गिरफ्तार करने वाले गुजरात कैडर के आईपीएस रजनीश राय को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निलंबित कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले की जांच करने वाले आईपीएस अधिकारी रजनीश कुमार राय को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निलंबित कर दिया है। बता दें कि 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी रजनीश राय ने सोहराबुद्दीन मुठभेड़ में 2007 में तीन आईपीएस अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। जिन अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया था उनमें डी जी वंजारा, राजकुमार पांडियन, दिनेश एमएन शामिल थे।

खबरों के मुताबिक, रजनीश राय ने चित्तूर स्थित सीआरपीएफ के सीआईएटी स्कूल के आईजी और प्रिंसिपल पद से जिस तरह से राय ने इस्तीफा दिया था उसे गलत मानते हुए सरकार ने कार्रवाई की और उन्हें सस्पेंड कर दिया है।

बता दें कि 30 नवंबर को गुजरात कैडर 1992 के आईपीएस अधिकारी रजनीश राय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने महज एक लाइन का नोट लिखकर कि उन्हें रिटायर्ड समझा जाए, पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने खुद की मर्जी से सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया था, लेकिन उनके आवेदन को गृह मंत्रालय ने ठुकरा दिया था। रजनीश राय ने केंद्र के फैसले को अहमदाबाद स्थित केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण में चुनौती दी। इसके बाद रजनीश राय की याचिका पर अधिकरण ने केंद्र और गुजरात सरकार से 10 दिसंबर को नोटिस जारी करके 1 जनवरी 2019 तक जवाब देने को कहा था।

गौरतलब है कि अगस्त 2014 में राय का तबादला गुजरात से बाहर झारखंड के जादुगुडा के यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में मुख्य सतर्कता अधिकारी के तौर पर कर दिया था। इसके बाद अप्रैल 2015 में उन्हें ट्रांसफर कर शिलांग के सीआरपीएफ ऑफिस में भेज दिया था। सोहराबुद्दीन शेख रिपोर्ट के बाद उनका ट्रांसफर चित्तूर कर दिया गया था। और उनके खिलाफ विभागीय गलत आचरण पर चार्जशीट दी गई थी। इसके खिलाफ उन्होंने हैदराबाद की कैट में गए थे जिसके बाद उनके खिलाफ कार्यवाही रोक दी थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia