खुशखबरी! आज से 200 नई ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू, 1 जून से पटरी पर दौड़ेंगी, टिकट बुक करने से पहले जान लें नियम

ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गई है। टिकटों की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के जरिए होगी। रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन ट्रेनों में आरएसी और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना संकट के बीच आज से 200 ट्रेनों के लिए आज सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अलावा 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन की जा सकती है। हालांकि अभी तक नॉन-एसी ट्रेनों के परिचालन की इजाजत नहीं थी।

इससे पहले रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। रेलवे ने ट्वीट कर कहा, “श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी और इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी।

ये है गाइडलाइन, जान लें:

  • ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गई है। पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों की बात की थी, लेकिन इन ट्रेनों में एसी और जनरल डिब्बे भी होंगे।
  • टिकटों की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के जरिए होगी।
  • रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन ट्रेनों में आरएसी और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे। लेकिन वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
  • यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी।
  • ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर चलें।
  • सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही फेस कवर या फेस मास्क भी जरूरी होगा।
  • यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। टिकट कैंसिल को लेकर रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia