क्या कुछ बड़ा करने वाला है अमृतपाल! अकाल तख्त प्रमुख ने सिखों से बैसाखी पर जुटने का किया आह्वान

हाल में अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई में गिरफ्तार सभी सिखों को रिहा करने के लिए राज्य सरकार को अल्टीमेटम देने वाले अकाल तख्त के प्रमुख ने ऑनलाइन प्रसारित की जा रही सिख विरोधी सामग्री को ट्रैक करने और उसका भंडाफोड़ करने के लिए नए मंच की घोषणा भी की।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के भगोड़े खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की सरबत खालसा बुलाने की मांग के बीच सिख धर्म की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त के प्रमुख ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने शुक्रवार को सिखों से 14 अप्रैल को बैसाखी पर 'खालसा साजना दिवस' मनाने के लिए तलवंडी साबो में इकट्ठा होने की अपील की है, जो श्री दमदमा साहिब की पांच अस्थायी सीटों में से एक है।

हालांकि इस दौरान अकाल तख्त के प्रमुख ने स्पष्ट किया कि इस अपील को सरबत खालसा के आह्वान के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, जिसका अर्थ सिखों के सभी गुटों की एक बड़ी सभा है। पंजाब में सरबत खालसा इस समय इसलिए चर्चा में है, क्योंकि स्वयंभू सिख उपदेशक और 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह बार-बार बुलाने की मांग कर रहा है, जो 18 मार्च से फरार चल रहा है।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में मीडिया सेंसरशिप पर सिख पत्रकारों की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि- यह खालसा साजना दिवस यह दिखाने के लिए है कि सिख किसी चीज से डरते नहीं हैं। अमृतपाल सिंह ने अकाल तख्त के जत्थेदार को बैसाखी के दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में सरबत खालसा बुलाने के लिए कहा था।

इस अफवाह के बीच कि अमृतपाल सिंह इस दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर सकता है, परिसर के अंदर और बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अकाल तख्त के प्रमुख, जिन्होंने हाल ही में अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई में गिरफ्तार सभी सिखों को रिहा करने के लिए राज्य सरकार को अल्टीमेटम दिया था, उन्होंने ऑनलाइन प्रसारित की जा रही सिख विरोधी सामग्री को ट्रैक करने और उसका भंडाफोड़ करने के लिए नए मंच की घोषणा भी की।


उन्होंने कहा कि नवोदित पत्रकारों को सिखों के खिलाफ घृणित सामग्री को ट्रैक करने और यहां तक कि भंडाफोड़ करने के लिए भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बीजेपी नीत केंद्र सरकार का नाम लिए बिना कहा कि न्यायपालिका और कार्यपालिका सरकार से लगातार 'खतरे' में हैं। पंजाबियों को बदनाम करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे थे और इसके लिए मीडिया के एक वर्ग को गाली भी दी जा रही थी।

उन्होंने तलवंडी साबो में अमृतपाल सिंह के संभावित आत्मसमर्पण की कहानियां चलाकर लोगों में दहशत फैलाने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की। जत्थेदार ने पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की विफलता पर भी नाराजगी व्यक्त की, जिन्होंने कथित तौर पर सिख धार्मिक झंडे को खालिस्तान के रूप में गलत तरीके से पहचाना था।

उन्होंने जोर देकर कहा, मैं फिर से एसजीपीसी को पुलिस अधिकारियों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने का निर्देश देता हूं क्योंकि यह चरित्र हनन के समान है। जत्थेदार ने लोगों को बड़ी संख्या में बैसाखी पर श्री दमदमा साहिब आने के लिए बुलाया, जो यह बता सके कि हम उस सरकार से नहीं डरते जो सिखों का दमन कर रही है। सिखों के लिए, बैसाखी बड़ा त्योहार है क्योंकि यह दसवें सिख गुरु, गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ या सिख आदेश के स्थापना दिवस को चिह्न्ति करता है। खालसा पंथ की स्थापना 1699 में आनंदपुर साहिब में हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia