प्यार का पर्दा ओढ़ भारत आई सीमा हैदर क्या पाकिस्तानी एजेंट है? एक के बाद एक, सामने आ रहे हैं कई झूठ

अपने प्यार को पाने के लिए पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर जांच एजेंसियों की रडार पर है। सीमा हैदर को लेकर कई खुलासे हो रहे हैं, कई ऐसी बाते सामने आई है जिससे सीमा पूरी तरह से झूठी साबित होती नजर आ रही है।

8 साल पुराने हलफनामे में सीमा ने मर्जी से परिवार छोड़ने और गुलाम हैदर से शादी करने की बात कही।
8 साल पुराने हलफनामे में सीमा ने मर्जी से परिवार छोड़ने और गुलाम हैदर से शादी करने की बात कही।
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

भारत-पाकिस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सचिन मीणा और सीमा हैदर का प्यार चर्चा का विषय बना हुआ है। PUBG के जरिए हुए अपने प्यार को पाने के लिए 4 बच्चों के साथ पाकिस्तान से दुबई, फिर नेपाल और नेपाल से भारत आई सीमा हैदर के इस कदम को एक ओर जहां लोग सच्चा प्यार बता रहे हैं, तो वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो इस प्यार को साजिश का हिस्सा करार दे रहे हैं।

पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल के रास्ते भारत इनती आसानी से पहुंचने पर सवाल खड़े होना भी लाजमी है। यही वजह है कि सीमा हैदर जांच एजेंसियों की रडार पर हैं।

न्यूज हैडलाइन बनी सीमा हैदर से पुलिस पूछताछ भी कर रही है। खबरों की मानें तो ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा में सीमा हैदर से पुलिस ने दूसरे दिन यानी आज फिर पूछताछ की। गौरतलब है कि सीमा हैदर के पास कई पासपोर्ट और पाकिस्तानी एड्रेस के आधार कार्ड बरामद किए गए हैं। ऐसे में सीमा पर शक और गहरा होता चला गया। सवाल यह भी उठ रहा है कि अगर उन्हें अपने प्यार के लिए भारत आना ही था तो गैर कानूनी तरीका क्यों अपनाया? लोग सीमा हैदर को पाकिस्तानी एजेंट तक बता रहे हैं।

सीमा हैदर और सचिन मीणा
सीमा हैदर और सचिन मीणा

पाकिस्तानी एजेंट है सीमा हैदर?

न्यूज रिपोर्ट की मानें तो सीमा हैदर को लेकर एक पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब मलिक ने सवाल उठाया है। यूट्यूबर का कहना है कि सीमा हैदर पाकिस्तान की भारत में एजेंट हो सकती हैं। सवाल इसलिए भी खड़ा होता है कि जो सीमा हैदर खुद को 5वीं पास बताती है, जो बार बार ये कहती है कि उन्हे लिखना तक नहीं आता। लेकिन उनका बोलने का तरीका कम पढ़ी लिखी होकर भी भाषाओं में कॉन्फिडेंट को दर्शाता है। तमाम न्यूज चैनलों को दिए इंटरव्यू को देखकर आपको भी विश्वास नहीं होगा कि सीमा ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है। यहां तक की हैरानी इस बात से भी है जो सीमा हैदर मुस्लिम है उसके जुबान पर एक भी उर्दू शब्द नहीं सुनाई दे रहे हैं।

ना सिर्फ सीमा के बोलने के तरीके बल्कि इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना, टिक टॉक पर वीडियो बनाना, PUBG खेलना यहां तक की कंप्यूटर की भी अच्छी नॉलेज होना कई तरह के सवाल खड़े करता है। यही सवाल का जवाब भी अब पुलिस ढूंढ रही है।


हलफनामे से हुए कई खुलासे

सीमा हैदर को लेकर हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। अब सीमा का एक हलफनामा सामने आया है। अलग अलग न्यूज वेबसाइट की मानें तो ये हलफनामा 15 फरवरी 2014 का है। करीब 8 साल पुराने इस हलफनामे में सीमा के द्वारा मर्जी से परिवार छोड़ने और गुलाम हैदर से शादी करने की बात कही गई है। न्यूज वेबसाइट ने कहा है कि हलफनामे में लिखा गया है कि मैंने 10 दिन पहले अपने पिता के घर को छोड़ दिया, मेरे माता-पिता जो लालची हैं वह मेरी मर्जी के खिलाफ शादी कराना चाहते हैं।

हलफनामे में लिखा गया है कि गुलाम हैदर पुत्र आमिर जैन के साथ मैं (सीमा) कॉन्ट्रैक्ट मैरिज करना चाहती हूं। हलफनामे में इन बातों के सत्य होने की शपथ ली गई है, साथ ही भविष्य में सबूत के तौर पर इस्तेमाल करने की बात भी कही गई है। हालांकि इस हलफनामे को सीमा ने गलत बताया है। अलग अलग न्यूज चैनल से बात करते हुए सीमा हैदर ने कहा कि मैंने कोई हलफनामा नहीं दिया, मेरी मां का निधन तो 18-20 पहले हो गया था। मुझे लिखना नहीं आता है, मेरी हैदर से लव मैरिज नहीं थी। टीवी चैनलों से सीमा ने कहा मैंने कभी अपने माता-पिता को लालची नहीं कहा है। मेरी शादी गुलाम हैदर के साथ पसंद के मुताबिक नहीं हुई है, मैंने हलफनामे पर दबाव में साइन किए थे।

सीमा हैदर का एक हलफनामा सामने आया है, जो 15 फरवरी 2014 का है।
सीमा हैदर का एक हलफनामा सामने आया है, जो 15 फरवरी 2014 का है।

सीमा ने अपनी असली उम्र भी छिपाई?

सीमा हैदर का ये हलफनामा सामने आने से एक और खुलासा हुआ है। न्यूज रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीमा ने दोनों ही अलग अलग दस्तावेजों में सीमा की अलग अलग उम्र है। रिपोर्ट की मानें तो सीमा ने जो अपना पहचान पत्र दिखाया था, उसमें जन्म की तारीख 1 जनवरी 2002 बताई गई है। जबकि हलफनामे के मुताबिक सीमा की पैदाइश 1994 की है। यानी दोनों में करीब 8 साल का अंतर दिख रहा है।

सीमा हैदर के पास्पोर्ट में जन्म की तारीख 1 जनवरी 2002 है
सीमा हैदर के पास्पोर्ट में जन्म की तारीख 1 जनवरी 2002 है

पाकिस्तानी सेना में है सीमा का भाई!

न्यूज रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि सीमा हैदर का भाई पाकिस्तानी सेना में है, इससे शक और गहता होता है। हालांकि इसकी पुख्ता जानकारी अभी नहीं मिली है। पुलिस इसकी भी जांच कर रही है कि क्या सीमा का भाई वास्तव में पाकिस्तानी सेना में है, अगर है तो किस पोस्ट पर है और कब से है और फिलहाल उसकी तैनाती कहां है?

खबरों की मानें तो जांच कर रही पुलिस उन लोगों की तलाश भी कर रही है जिन्होंने सीमा को पाकिस्तान से नेपाल और फिर भारत आने में मदद की है। हालांकि, अदालत जासूसी के सबूत नहीं मिलने के बाद सीमा को जमानत दे चुकी है, लेकिन पुलिस की जांच जारी है। कोर्ट से मिली सशर्त जमानत के आधार पर सीमा ग्रेटर नोएडा के मौजूदा पते से कहीं नहीं जा सकती है और अगर कहीं जाना है तो उसे कोर्ट से इजाजत लेनी होगी।

इसके अलावा खबर है कि पुलिस उस रास्ते की भी पहचान करेगी जिस रास्ते से सीमा हैदर भारत में आई थी। सीमा जिस बस से ग्रेटर नोएडा पहुंची उसके स्टाफ के भी बयान दर्ज किए जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गुलाम और सीमा की शादी 2014 में हुई थी

खबरों की मानें को सीमा पाकिस्तान के सिंध प्रांत की रहने वाली बताई जा रही है। उसके पति का नाम गुलाम हैदर है जो फिलहाल सऊदी अरब में है। गुलाम और सीमा की शादी 2014 में हुई थी। दोनों को तीन बेटियां और एक बेटा है। जांच में पता चला है कि गुलाम के सऊदी अरब चले जाने के बाद मोबाइल पर पबजी गेम खेलते वक्त सोशल मीडिया के जरिए सीमा नोएडा के रहने वाले सचिन के संपर्क में आई और धीरे-धीरे बातचीत शुरू हो गई थी। इसके बाद दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ने लगा। इसके बाद दोनों ने मिलने का प्लान बनाया। सीमा ने दावा किया है कि दोनों ने मार्च में नेपाल में एक मंदिर में शादी की थी।

सीमा और गुलाम  हैदर
सीमा और गुलाम हैदर

सीमा से पुलिस ने ये सामान किये बरामद

पुलिस ने पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पास से पासपोर्ट के अलावा उसका मैरिज सर्टिफिकेट, तीन आधार कार्ड, गवर्नर ऑफ पाकिस्तान नेशनल डाटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर) की एक सूची भी बरामद की है। महिला के पास पांच वैक्सीनेशन कार्ड और काठमांडू से दिल्ली तक की यात्रा का बस टिकट भी बरामद किया है। इतना ही नहीं सीमा की पहली शादी के दो वीडियो कैसेट भी मिले हैं, वो अपनी शादी से जुड़े सभी दस्तावेज और सबूत लेकर भारत आई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia