यूपी में ‘जय श्री राम’ के नाम पर हिंसा जारी, योगी सरकार में मदरसे के छात्रों के साथ मारपीट, फाड़े कपड़े

यूपी के उन्नाव में मदरसे के छात्रों से जबरन जय श्री राम के नारे लगवाए गए हैं। नारा ना लगाने पर बच्चों के साथ मारपीट भी की गई है। खबर के मुताबिक, मदरसे के छात्र जीआईसी ग्राउंड में क्रिकेट खेल रहे थे। तभी वहां दो पक्षों के बीच विवाद हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश के अलग अलग हिस्सों में ‘जय श्री राम’ के नाम पर हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला योगी सरकार के उन्नाव जिले का है। जहां उन्नाव जिले के सदर इलाके में जबरन ‘जय श्रीराम’ के नारे लगवाने के साथ मदरसे के बच्चों की पिटाई का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि मदरसे के बच्चे जीआईसी ग्राउंड पर क्रिकेट खेल रहे थे। छात्रों का आरोप है कि उनसे जबरन ‘जय श्रीराम’ के नारे लगवाए गए। साथ ही उन्हें क्रिकेट बैट से पीटा गया। यही नहीं बच्चों के कुर्ते भी फाड़ दिए गए। बताया जा रहा है कि इस घटना में 3 छात्र बुरी तरह घायल हो गए हैं। उनके सिर और हाथ में चोट लगी हैं।

पुलिस से शिकायत के अनुसार, जब छात्र वहां क्रिकेट खेल रहे थे, तभी बजरंग दल से जुड़े कई लोग पहुंचे और उन्हें जय श्री राम का नारा लगाने के लिए मजबूर किया। जब बच्चों ने उनके आदेश का पालन करने से इनकार कर दिया, तो उनके साथ बल्ले और विकेट से मारपीट की गई।

जामा मस्जिद उन्नाव के मौलाना नईम मिस्बाही ने कहा कि बच्चों को कुछ लड़कों द्वारा पीटा गया, जब वे ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने मसे मना कर दिया था। इतना ही नहीं बच्चों पर पथराव भी किया गया है। इस हमले में मदरसे के कई बच्चे घायल है। जब लड़कों की फेसबुक प्रोफाइल की जांच किया गया तो पता चला कि उनके बजरंग दल से संबंध हैं।

उन्नाव के सर्कल अधिकारी उमेश चंद्र त्यागी ने बताया कि गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में क्रिकेट ग्राउंड पर दो समूहों के बीच झड़प के दौरान जामा मस्जिद मदरसा के तीन बच्चे घायल हो गए, जहां ये बच्चे क्रिकेट खेलने गए थे। इस मामले में केस दर्ज कर लिए गए हैं और मामले की जांच जांच चल रही है।

देश के अलग-अलग हिस्सों से इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं। इस तरह के मामलों में एक विशेष वर्ग के लोगों को भीड़ द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। उनसे मारपीट की जाती है और नारे लगवाए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश के कानपुर से भी कुछ समय पहले इसी तरह का मामला सामने आया था। कानपुर के बर्रा इलाके में एक मुस्लिम किशोर की कुछ लोगो ने बुरी तरह से पिटाई कर दी थी। किशोर का आरोप था कि उसने टोपी पहन रखी थी और लोग उससे जय श्री राम का नारा लगाने को कह रहे थे।

इसके अलावा झारखंड में बाइक चोरी के आरोपी तबरेज अंसारी को एक पोल से बांधा गया था और फिर उसे बुरी तरह से पीटा गया था। इसके साथ ही जबरन उससे 'जय श्री राम' और 'जय हनुमान' के नारे लगवाये गए थे। दूसरी ओर असम के बारपेटा जिले में चार उपद्रवियों ने तीन मुस्लिम युवकों की पिटाई की और उन्हें जय श्री राम बोलने के लिए मजबूर किया था।

लोकप्रिय